Advertisment

Kamala Harris: यूएस की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर भारत-अमेरिका संबंधों में लाएंगी ऐतिहासिक सुनहरा युग!

Kamala Harris: जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्पति चुनाव की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया है. उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. अगर कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति बनती हैं तो वह इतिहास रच देंगी. क्योंकि वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Kamala Harris

Kamala Harris ( Photo Credit : Social Media)

Kamala Harris: अमेरिका की राजनीति में इनदिनों हर दिन कोई ना कोई नया मोड़ या कोई नई घटना सामने आ रही है. जो अमेरिकी चुनावों के प्रति हम सबकी दिलचस्पी को लगातार बढ़ा रही है. इस बीच एक नई खबर अमेरिका से आ रही है. दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडन की तबियत को लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे, जिनपर अब विराम लग गया है. क्योंकि जो बाइडेन ने राष्ट्रपति की दौड़ से अपना नाम वापस लेते हुए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है. अमेरिका की राजनीति में इस ऐतिहासिक मोड़ के रूप में, कमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने की संभावना अमेरिकी और भारतीय संबंधों पर गहरा प्रभाव डाल सकती है. भारतीय मूल की कमला हैरिस, यदि अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनती हैं, तो यह न केवल अमेरिका के भीतर बल्कि भारत के साथ संबंधों में भी महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा फैसला, चुनाव अभियान से वापस लिया अपना नाम

कमला हैरिस की राजनीतिक और शिक्षा

कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ओकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था. उनके माता भारतीय मूल की थीं, जिनके साथ वह बहुत मज़बूत रिश्ता साझा करती थी, कमला हैरिस के पिता जमैका से हैं. उनकी माता ने उन्हें विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमियों से अवगत कराया. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री प्राप्त की और कैलिफोर्निया में एक सफल कानूनी करियर की शुरुआत की. 2003 में, हैरिस ने संप्रति कैलिफोर्निया की जिला अटॉर्नी के रूप में काम किया और 2010 में राज्य की अटॉर्नी जनरल बनीं. उनके सक्रिय और प्रभावी काम ने उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई. 2017 में, उन्होंने अमेरिकी सीनेट में पदभार संभाला और 2020 में जो बाइडन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनी गईं.

कमला हैरिस और भारत-अमेरिका के रिश्ते

ऐसा माना जा रहा है कि कमला हैरिस के भारतीय मूल के होने की वजह से उनकी राष्ट्रपतिता भारतीय-अमेरिकी संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत कर सकती है. उनकी पृष्ठभूमि और भारत के प्रति उनके सकारात्मक दृष्टिकोण के चलते, अमेरिका-भारत संबंधों में नए और मजबूत पहलू उभरेंगे. उनके राष्ट्रपति बनने के बाद, भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक, सामरिक और सांस्कृतिक सहयोग में वृद्धि की संभावना है. कमला हैरिस की नीतियां भारत के लिए व्यापार, तकनीकी सहयोग और वैश्विक मुद्दों पर साझेदारी को बढ़ावा दे सकती हैं.

ये भी पढ़ें: एक हैंडबैग ने ला दिया साउथ कोरिया की सियासत में भूचाल! चुनाव हारे राष्ट्रपति.. जांच के घेरे में बीवी

कमला हैरिस बनाम डोनाल्ड ट्रंप

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के दृष्टिकोण और नीतियां बहुत अलग हैं. लगभग तीन सप्ताह पहले ट्रंप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हुआ. जिसने वह कमला हैरिस को एक कठिन प्रतिद्वंदी का दर्जा देते हुए नज़र आए. इस वीडियो से एक बात यह साफ़ हो गई कि कमला हैरिस के मैदान-ए-जंग में आने से अब मुक़ाबला शायद बराबरी का हो गया है. अगर नीतियों की बात करें तो, ट्रंप की विदेश नीति में अमेरिका प्रथम की नीति और सख्त व्यापारिक दृष्टिकोण शामिल है, वहीं कमला हैरिस की नीति बहुपरकारी और सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर आधारित हो सकती है. कमला हैरिस ने पहले भी जलवायु परिवर्तन, मानवाधिकार और अंतरर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर जोर दिया है. ट्रंप की नीतियों की तुलना में, हैरिस के नेतृत्व में अमेरिका की विदेश नीति में अधिक समन्वय और दीर्घकालिक साझेदारी की संभावना है.

व्यक्तिगत जीवन और सार्वजनिक छवि

Advertisment

अब यदि बात करे कमला हैरिस की निजी ज़िंदगी की तो, कमला हैरिस ने 2014 में डगलस एमहॉफ से शादी की थी. एमहॉफ एक प्रमुख वकील हैं और वह एक यहूदी है. अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति बनती हैं, तो उनके पति, डगलस एमहॉफ, it’s Jewish Gentleman बन जाएंगे. ये वाक़ये काफ़ी दिलचस्प हो जाएंगे, दो ऐतिहासिक बातें एक साथ. कमला हैरिस एक वकील और एक प्रगतिशील नेता के रूप में जानी जाती हैं. उनकी सार्वजनिक छवि ने उन्हें एक सशक्त और प्रभावशाली नेता के रूप में स्थापित किया है. उनके कार्यकाल के दौरान, वे न्याय, समानता और सामाजिक सुधारों के लिए लगातार काम करती रही हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

कमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने से ये हो सकते हैं बदलाव

हर गुजरते दिन के साथ अमेरिका की राजनीति में जैसे बदलाव और घटनायें हो रही है ये चुनाव को और अधिक रोचक बना रही है. कमला हैरिस का राष्ट्रपति बनना न केवल अमेरिकी राजनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा, बल्कि यह भारत-अमेरिका संबंधों के लिए भी एक सकारात्मक अवसर हो सकता है. उनकी भारतीय पृष्ठभूमि और बहुपरकारी दृष्टिकोण से अमेरिका और भारत के बीच सहयोग और समझ बढ़ने की उम्मीद है. उनके नेतृत्व में, दोनों देशों के बीच आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की संभावना है.

Source : Smriti Sharma

us election news US President Election Donald Trump US President candidate US Next President International news in Hindi Kamala Harris US Election 2024 us presidential election
Advertisment