Advertisment

Maharashtra Politics: शक्ति प्रदर्शन के बीच अजित पवार को झटका, शरद खेमे में पहुंचे 2 विधायक, EC तक पहुंचा मेटर

Maharashtra Political Crisis: एनसीपी पर वर्चस्व की लड़ाई के बीच शरद पवार पहुंचे चुनाव आयोग, अजित पवार खेमें में भी बढ़ी हलचल, दो विधायकों ने छोड़ा साथ

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
3                        1

Maharashtra NCP Political Crisis( Photo Credit : News Nation)

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की सियासत में मचा घमासान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी किसकी है और एनसीपी पर पावर किसी पवार का है इसको लेकर 5 जुलाई बुधवार को हलचलें तेज हैं. मुंबई में एक तरफ अजित पवार शक्ति प्रदर्शन के लिए बैठक कर रहे हैं तो दूसरी तरफ शरद पवार खेमे में भी बैठकों का दौर  जारी है. दोनों के बीच इस बात का दावा किया जा रहा है कि ज्यादा विधायक किसके साथ हैं. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. शक्ति प्रदर्शन के बीच अजित पवार को बड़ा झटका लगा है. दरअसल दो विधायक यू टर्न लेकर शरद पवार खेमे में आ गए हैं. 

Advertisment

दो विधायकों ने अजित को दिया झटका

एनसीपी पर वर्चस्व को लेकर अजित और शरद पवार दोनों खेमों ने बुधवार को अलग-अलग बैठक बुलाई. इन दोनों ही नेताओं ने बकायदा व्हीप जारी कर विधायकों को बैठक में पहुंचने को कहा. इस बीच खबर आई है कि अजित पवार को समर्थन देने वाले दो विधायक एक बार फिर शरद पवार की शरण में आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें - Maharashtra Politics: अजित पवार की दगाबाजी का केंद्र की राजनीति में भी दिखेगा असर, क्या साथ आएंगे ठाकरे ब्रदर्स?

क्यों बदला पाला

शरद पवार के खेमे में लौटे दोनों विधायकों का कहना है कि उन्हें ये बताया नहीं गया था कि उनसे किस कागज पर हस्ताक्षर करवाए जा रहे हैं. लिहाजा जैसे ही उन्हें इस बात की जानकारी लगी कि वे शरद पवार से अलग हो रहे हैं तो उन्होंने वहां से निकलना जरूरी समझा. इनमें एक नेता अमोल कोल्हे भी है. इनका कहना है कि अभी और भी विधायक शरद पवार के खेमे में लौटेंगे. 

Advertisment

हलफनामे पर हो रहे साइन

उधर अजित पवार का गुट अपनी ताकत बढ़ाने और खेमे को मजबूत करने के लिए बैठक में ही विधायकों से हलफनामे पर हस्ताक्षर करवा रहा है. अजित पवार के निवास नीलगिरी पर सुबह से ही नेताओं का जुटना शुरू हो गया था. वहीं बैठक स्थल पर जब विधायक पहुंचने लगे तो उनसे हलफनामे पर साइन करवाना शुरू कर दिए गए ताकि आगे चलकर दिक्कत ना हो. 

यह भी पढ़ें - Tomato Price Hike: यहां पेट्रोल से महंगा बिक रहा टमाटर, जानें कब गिरेंगे भाव

आंकड़ों पर एक नजर 

मौजूदा स्थिति में शरद पवार और अजित पवार दोनों ही विधायकों को अपनी-अपनी ओर करने में जुटे हैं. लेकिन आंकड़ों की बात की जाए तो फिलहाल अजित पवार को 24 विधायकों का साथ मिलता दिख रहा है जबकि शरद पवार के पाले में 14 एमएलए हैं, लेकिन अभी भी 15 विधायक ऐसे हैं जो कोई निर्णय नहीं ले पाए हैं. इन विधायकों की नजर वेट एंड वॉच की है. 

Advertisment

शरद पवार ने किया EC का रुख

दूसरी तरफ शरद पवार जो राजनीति के चाणक्य माने जाते हैं इतनी जल्दी हार मानने के मूड में नहीं हैं. यही वजह है कि उन्होंने एनसीपी के वर्चस्व को लेकर अपना अगला कदम बढ़ा दिया है. शरद पवार  ने इलेक्शन कमीशन में एक कैविएट दाखिल की है. इसमें कहा गया है कि चुनाव आयोग किसी भी तरह के निर्णय से पहले उनकी बात सुने. यही नहीं शरद पवार ने चुनाव आयोग को उन 9 विधायकों की जानकारी भी दी है जिन्होंने शिंदे सरकार में शपथ ली है. ऐसे में अजित पवार के लिए आगे की राह इतनी आसान नहीं होगी. माना जा रहा है कि अजित पवार भी बुधवार को ही चुनाव आयोग का रुख कर सकते हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाराष्ट्र में चल रहा सियासी घमासान
  • एनसीपी में वर्चस्व की लड़ाई चुनाव आयोग तक पहुंची
  • शक्ति प्रदर्शन के बीच अजित पवार को लगा झटका
Maharashtra NCP Political Crisis Maharashtra Politics महाराष्ट्र एनसीपी राजनीतिक संकट Sharad pawar Ajit Pawar maharashtra-political-crisis
Advertisment
Advertisment