Advertisment

कितने पढ़े-लिखे हैं आपके नेता? राहुल गांधी, अनुराग ठाकुर और अखिलेश यादव की डिग्री देख आप भी हो जाएंगे हैरान

Rahul Gandhi Vs Anurag Thakur Vs Akhilesh yadav: लोकसभा में जातीय जनगणना के मुद्दे पर राहुल गांधी, अखिलेश यादव और अनुराग ठाकुर के बीच जमकर बहस हुई, राहुल गांधी ने अनुराग ठाकुर पर गाली देने और बेइज्जती करने का आरोप लगाया। आइए जानते हैं कि राहुल गांधी, अखिलेश यादव और अनुराग ठाकुर ने कहां से और कितनी पढ़ाई की है.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Rahul Gandhi Vs Anurag Thakur Vs Akhilesh yadav Education

Rahul Gandhi Vs Anurag Thakur Vs Akhilesh yadav Education

Rahul Gandhi Vs Anurag Thakur Vs Akhilesh yadav: 30 जुलाई को लोकसभा में जातीय जनगणना के मुद्दे पर राहुल गांधी और अनुराग ठाकुर के बीच तीखी बहस हुई. बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं है, वही जातीय जनगणना की बात कर रहे हैं. इस पर राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि अनुराग ठाकुर ने उन्हें गाली दी और उनकी बेइज्जती की. इस बहस में सपा सांसद और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शामिल हो गए और उन्होंने अनुराग ठाकुर से पूछा कि आप जाति कैसे पूछ सकते हैं. इस विवाद के बीच आइए जानते हैं कि राहुल गांधी, अनुराग ठाकुर और अखिलेश यादव में से कौन कितना पढ़ा-लिखा है और उनके पास कौन सी डिग्री है.

Advertisment

राहुल गांधी की पढ़ाई

राहुल गांधी रायबरेली से सांसद हैं और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने 1981 से 1983 तक देहरादून के द दून स्कूल से पढ़ाई की. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन एक साल बाद हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए.

राजीव गांधी की हत्या के बाद सुरक्षा कारणों से राहुल गांधी को फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज भेजा गया, जहां से उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से डेवलपमेंट स्टडीज में एमफिल की पढ़ाई पूरी की.

अनुराग ठाकुर की पढ़ाई

अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. उन्होंने अमृतसर के गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के दोआब कॉलेज से बीए किया है. उनके पिता प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. अनुराग ठाकुर एक क्रिकेटर भी हैं और उन्होंने नवंबर 2000 में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ रणजी मैच खेला था. 30 जुलाई को लोकसभा में उन्होंने कहा कि मैं फिलहाल टेरिटोरियल आर्मी का सदस्य हूं और 124 सिख बटालियन में खुद कैप्टन हूं.

अखिलेश यादव की पढ़ाई

अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई धौलपुर मिलिट्री स्कूल से हुई. उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. आगे की पढ़ाई के लिए वे ऑस्ट्रेलिया गए और सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की.

यह भी पढ़ें :1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

 

Advertisment

 

 

special
Advertisment