Advertisment

Tirupati Temple Wealth: दुनिया का सबसे अमीर मंदिर, दौलत इतनी कि चौंधिया जाएं आंखें, जानें- कितना विशाल है खजाना?

Tirumala Tirupati Temple Wealth: आन्ध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर आजकल लड्डू प्रसादम में चर्बी की मिलावट के आरोपों के कारण चर्चा में हैं. आपको बताते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर मंदिर माने जाने वाले तिरुपति मंदिर का खजाना कितना विशाल है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
tirumala tirupati temple wealth

Tirumala Tirupati Temple Wealth (Image: Social Media)

Advertisment

Tirumala Tirupati Temple Wealth: आन्ध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर आजकल लड्डू प्रसादम में चर्बी की मिलावट के आरोपों के कारण चर्चा में हैं. आपको बताते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर मंदिर माने जाने वाले तिरुपति मंदिर का खजाना कितना बड़ा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, मंदिर के पास 11 टन से ज्यादा सोने का भंडार, 18 हजार करोड़ से ज्यादा का कैश रिजर्व,  ढाई लाख करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति और इतने जेवरात हैं कि आंखें चौधिया जाएं. इस मंदिर के पास इतनी प्रोपर्टी है, जो कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: जोधपुर SDM प्रियंका विश्नोई की इलाज के दौरान मौत, बच्चेदानी का हुआ था ऑपरेशन, क्या कुछ हुआ गलत?

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट भगवान वेंकेटेश्वर के तिरुपति मंदिर (Tirupati laddu News) की देखभाल करता है. मंदिर ट्रस्ट की संपत्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका वैलुएशन ONGC और NTPC जैसी सरकारी कंपनियों से ज्यादा है. सिर्फ दो दर्जन कंपनियों की वैल्यूएशन ही मंदिर ट्रस्ट की संपत्ति से ज्यादा है, जिनमें रिलायंस और टाटा संस शामिल हैं. मंदिर प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक- 

  • तिरुपति बालाजी मंदिर के पास 11,329 किलो सोना है, जिसकी कीमत करीब 8,496 करोड़ रुपये है.

  • मंदिर को साल 2023 में 1,031 किलो सोने का चढ़ावा मिला, जिसकी कीमत करीब 773 करोड़ रुपये है.

  • अप्रैल, 2024 तक 18,817 करोड़ का कैश रिजर्व है. ट्रस्ट ने इसे गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत अलग-अलग बैंकों में जमा कर रखा है.

Advertisment

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के 2022 के आंकड़ों के मुताबिक, देश भर में ट्रस्ट के स्वामित्व वाली संपत्ति का अनुमानित मूल्य ढाई लाख करोड़ रुपये का था. ये तो करीब दो साल पहले के आंकड़े हैं. अब इस ट्रस्ट की कुल संपत्ति 3 लाख करोड़ से भी ज्यादा होने का अनुमान है. इसमें भक्तों की तरफ से मंदिर को दान के रूप में दी गई जमीन, भवन, नकदी और बैंकों में जमा सोना शामिल है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने अमेरिका में सिखों पर अपने बयान पर तोड़ी चुप्पी, ‘झूठ फैला रही है BJP, बर्दाश्त नहीं कर सकती सच’

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के अनुसार, साल 2019 के बाद से गोल्ड और कैश के चढ़ावे में तेज़ी आई है. आंकड़ों के मुताबिक, 2019 में TTD का बैंकों में 13,025 करोड़ रुपये कैश जमा था.  ये बढ़कर अप्रैल, 2024 तक 18,817 करोड़ रुपये हो गया है यानी 5 वर्षों में इसमें करीब 5,792 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. इसके अलावा सोने का चढ़ावा भी बढ़ा है, क्योंकि 2019 में 7.4 टन सोना था. 5 साल में सोने में करीब 4 टन का इजाफा हो गया है.

Advertisment

दरअसल, तिरुपति बालाजी मंदिर में भक्त जमकर दान देते हैं और चढ़ावे के मामले में दुनिया का सबसे अमीर मंदिर है. भक्त मंदिर में कैश के अलावा सोने-चांदी और कीमती हीरे भी दान करते हैं. बताया जाता है कि इस मंदिर में रोज करोड़ों रुपये का दान आता है.

ये भी पढ़ें: Dhruv Helicopter… भारत की शान, जिसका लोहा मान चुके हैं 35 देश! भारतीय सेना ने लद्दाख में दिखाई ताकत

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम की संपत्ति सिर्फ तिरुपति में ही नहीं बल्कि देश भर में है. आंकड़ों को देखें तो मंदिर ट्रस्ट के पास देश भर में 960 संपत्तियां हैं, जो 7,636 एकड़ में फैली हुई हैं.  इसमें 1,226 एकड़ कृषि भूमि है, जबकि 6,409 एकड़ गैर-कृषि भूमि है. इन संपत्तियों की सर्किल रेट के हिसाब से कीमत ₹85,700 करोड़ से ज़्यादा है. हालांकि, इसका बाजार मूल्य करीब 2 लाख करोड़ रुपए हो सकता है. जानकारी के मुताबिक ट्रस्ट की 159 संपत्तियां पट्टे पर दी गई हैं. पट्टे पर दी गईं इन संपत्तियों से भी टीटीडी को सालाना 4 करोड़ रुपये की कमाई होती है.

Advertisment

दरअसल, तिरुमला की वेंकटाद्री पहाड़ी पर स्थित तिरुपति मंदिर में भगवान वेंटकेश्वर के दर्शन के लिए हर दिन औसतन 80 हजार से भी ज्यादा श्रद्धालु पहुंचते हैं और उसी अनुपात में मंदिर को चढ़ावा आता है. इस मंदिर में भक्तों की आस्था दिन पर दिन बढ़ रही है और उसी अनुपात में मंदिर का खजाना भी भर रहा है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एक ही झटके में कर दी करोड़ों लोगों की बल्ले-बल्ले, इस कार्ड बनाया और भी पावरफुल!

Andhra Pradesh News in hindi Tirupati Temple Wealth Tirupati temple property Andhra Pradesh special Tirupati temple Tirupati Prasadam Row
Advertisment
Advertisment