Advertisment

665 विकेट ले चुके गेंदबाज ने जसप्रीत बुमराह को इस जेनरेशन का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बताया है

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बेहद खतरनाक गेंदबाज हैं. इस बात को क्रिकेट की दुनिया स्वीकार कर चुकी है. दुनिया को कोई भी बल्लेबाज बुमराह के सामने बैटिंग करते हुए कभी सहज नहीं लगता है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
665 international wicket holder Tim Southee rates Jasprit Bumrah best fast bowler of this generation

Jasprit Bumrah (Image- Social Media)

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बेहद खतरनाक गेंदबाज हैं. इस बात को क्रिकेट की दुनिया स्वीकार कर चुकी है. दुनिया को कोई भी बल्लेबाज बुमराह के सामने बैटिंग करते हुए कभी सहज नहीं लगता है. फिर चाहे वो पहला ओवर हो या फिर आखिरी. बुमराह की स्विंग, यॉर्कर और बाउंसर बल्लेबाजों के लिए हमेशा मुश्किल होता है. भारतीय टीम को टी 20 विश्व कप जीताने में अहम भूमिका निभाने वाले और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे बुमराह की मौजूदा समय के एक दूसरे श्रेष्ठ गेंदबाज ने प्रशंसा की है जिसके बाद उनकी क्षमता को लेकर कोई संदेह नहीं रह जाता है. 

Advertisment

इस गेंदबाज ने बुमराह को बताया सर्वश्रेष्ठ 

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने जसप्रीत बुमराह को इस जेनरेशन का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बताया है.  साउदी का नाम मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार किया जाता है. वे खुद ही तीनों फॉर्मेट मिलाकर 665 विकेट ले चुके हैं और विकेटों के मामले में वे फिलहाल बुमराह से बहुत आगे हैं. इसके बावजूद अगर वे बुमराह को जेनरेशन का बेस्ट तेज गेंदबाज बताते हैं तो ये यॉर्कर किंग असाधारण काबिलियत ही है. एक बेस्ट द्वारा दूसरे बेस्ट की प्रशंसा की वजह से ही क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है.  साउदी से पहले वसीम अकरम जैसे गेंदबाज भी जसप्रीत बुमराह को श्रेष्ठ तेज गेंदबाज बता चुके हैं. 

तीनों फॉर्मेट में घातक

मौजूदा समय का हर गेंदबाज तीनों फॉर्मेट में बेस्ट नहीं है. कोई टेस्ट, कोई वनडे तो कोई टेस्ट में अपनी क्षमता बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर पाता है लेकिन बुमराह एकमात्र ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में अपनी क्षमता और श्रेष्ठता साबित की है. बुमराह 36 टेस्ट में 159, 89 वनडे में 149 और 70 टी 20 में 89 विकेट ले चुके हैं. टी 20 विश्व कप 2024 के सबसे किफायती गेंदबाज रहे बुमराह फिलहाल क्रिकेट से ब्रेक पर हैं और परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हैं. संभावना है कि वे बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से वापसी करेंगे. उन्हें दिलीप ट्रॉफी से भी आराम दिया गया है.

ये भी पढ़ें-   Mohammed Shami: 11 महीने बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे मोहम्मद शमी, इस सीरीज से एक्शन में दिख सकते हैं

ये भी पढ़ें-   अच्छे पैसे मिलेंगे तो मैं ये काम कर लूंगा, राहुल द्रविड़ क्रिकेट के अलावा इस काम के लिए मांग रहे मोटी रकम

 

tim southee latest news jasprit bumrah
Advertisment
Advertisment