Advertisment

Shikhar Dhawan: शिखर धवन के अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल करियर पर एक नजर, इन मामलों में युवराज, धोनी, विराट, रोहित से आगे हैं गब्बर

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम रहे शिखर धवन ने 24 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. आईए उनके अंतराष्ट्रीय और आईपीएल करियर पर एक नजर डालते हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
A look at Shikhar Dhawan international and IPL career

Shikhar Dhawan (Image- Social Media)

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रहे शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. संभवत: वे इंडियन प्रीमियर लीग 2025 में भी नहीं दिखेंगे. शिखर टीम इंडिया के एक बेहतरीन ओपनर रहे हैं और जितनी भी क्रिकेट उन्होंने खेली है उसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. खासकर आईसीसी इवेंट्स में वे भारत के सबसे सफल विश्वसनिय खिलाड़ी रहे हैं.

Advertisment

इसके बावजूद उनके करियर के पिछले 5 साल टीम से बाहर रहते हुए निकले हैं. पिछले 5 साल में उन्हें भारतीय टीम में तभी मौका मिला जब रोहित, विराट जैसे सीनियर खिलाड़ी टीम में नहीं थे. एशिया कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वे भारत के सफलतम ओपनर्स में से एक रहे हैं. इसके बावजूद उन्हें पहले टेस्ट, फिर वनडे और फिर टी 20 से हटाया गया. आईए उनके अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल करियर पर नजर डालते हैं. 

अंतराष्ट्रीय करियर पर नजर 

धवन ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. 2011 में टी 20 और 2013 में टेस्ट में उनका डेब्यू हुआ था. 34 टेस्ट की 58 पारी में 7 शतक औऱ 5 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 2315, 167 वनडे में 17 शतक और 39 अर्धशतक लगाते हुए 6793 और 68 टी 20 में 11 अर्धशतक लगाते हुए 1759 रन बनाए हैं. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला जो वनडे था. वनडे में शिखर धवन के शतक एमएस धोनी और युवराज सिंह से ज्यादा हैं.   

Advertisment

आईपीएल करियर पर नजर

आईपीएल करियर की बात करें तो 2008 से 2024 के बीच 222 आईपीएल मैचों में 2 शतक और 51 अर्धशतक लगाते हुए शिखर ने 6769  रन बनाए. उनका औसत 35.26 रहा वहीं टॉप स्कोर 106 रहा. आईपीएल में शिखर धवन ने सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं और पहले स्थान पर हैं. वे 768 चौके लगा चुके हैं. जबकि विराट के 705 और रोहित के 599 चौके हैं. रोहित शर्मा से कुल आईपीएल रन भी शिखर के ज्यादा हैं और अर्धशतक भी. रोहित के 43 अर्धशतक हैं. 

ये भी पढ़ें-  WI vs SA: 18 साल 137 दिन की उम्र में साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू कर बनाया रिकॉर्ड, बुमराह से होती है तुलना

Advertisment

ये भी पढ़ें-  'उसने कभी केयर नहीं किया और...', शिखर धवन के संन्यास के बाद वसीम जाफर का चौंकाने वाला बयान

punjab kings shikhar dhawan Shikhar Dhawan retires pbks shikhar dhawan Opener Shikhar Dhawan
Advertisment
Advertisment