Advertisment

Cricket Story: एक ऐसा क्रिकेटर जिसने अपने देश के लिए क्रिकेट और टेनिस दोनों खेला, भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

Cricket Story: केन्‍या की टीम ने 2003 का वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला था. जहां केन्या का सामना भारत से हुआ था. इस मैच में केन्या की टीम एक ऐसा भी खिलाड़ी शामिल था जो देश के लिए टेनिस भी खेल चुका था.

author-image
Roshni Singh
New Update
Aasif Karim

एक ऐसा क्रिकेटर जिसने अपने देश के लिए क्रिकेट और टेनिस दोनों खेला (Social Media)

Cricket Story: केन्‍या की टीम 2011 के बाद से वनडे वर्ल्ड कप में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई है. पिछले एक दशक में टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. हालांकि बहुत ही कम लोगों को जानकारी होगी कि केन्या की टीम एक बार वर्ल्‍डकप का सेमीफाइनल भी खेल चुकी है. केन्‍या ने साल 2003 में हर किसी को चौंकाते हुए वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में एंट्री मारी थी, जहां उसका सामना भारत से हुआ था. दक्षिण अफ्रीका के अलावा जिम्‍बाब्‍वे और केन्‍या इस वर्ल्‍डकप के सह मेजबान थे.

Advertisment

2003 वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेली केन्या की टीम

केन्‍या टीम (Kenya cricket team) को वर्ल्‍डकप सेमीफाइनल तक के इस सफर में सियासी अस्थिरता के चलते कुछ स्‍थापित टीमों द्वारा जिम्‍बाब्‍वे में होने वाले मैचों के बायकॉट से फायदा मिला था. इसके अलावा श्रीलंका और बांग्‍लादेश के खिलाफ केन्या ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. इस टीम के कोच की जिम्‍मेदारी भारत के पूर्व क्रिकेटर और वर्ल्‍डकप 1983 की विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य संदीप पाटिल संभाल रहे थे.

सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ केन्या को हार का सामना करना पड़ा. वर्ल्‍डकप 2003 की केन्‍याई टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी शामिल था जो देश के लिए टेनिस भी खेल चुका है. उस खिलाड़ी का नाम आसिफ करीम (Aasif Karim) है. इस खिलाड़ी ने अपने टीम के लिए वर्ल्‍डकप 1999 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने के फैसले को 2003 तक रोक दिया था.

करीम ने इस वर्ल्‍डकप में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 8.2 ओवर में महज 7 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे. इस मैच में बाएं हाथ स्पिनर ने रिकी पोंटिंग, डेरेन लेहमेन और ब्रेड हॉग जैसे खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया था. उनकी घातक गेंदबाजी के कारण ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को 175 रन का मामूली सा टारगेट हासिल करने में पांच विकेट गंवाने पड़े थे.

क्रिकेट के अलावा टेनिस के भी अच्‍छे खिलाड़ी

केन्‍या क्रिकेट टीम की कप्‍तानी भी कर चुके आसिफ करीम क्रिकेट के अलावा टेनिस के भी अच्‍छे खिलाड़ी रहे हैं. 1988 के डेविस कप में वे केन्‍याई टीम का हिस्‍सा थे और इजिप्‍ट के खिलाफ दो सिंगल्‍स और एक डबल्‍स मैच खेले थे. 

भारत के खिलाफ किया था वनडे डेब्‍यू

आसिफ करीम ने वर्ल्‍डकप 1996 में भारत के खिलाफ वनडे में अपना डेब्यू किया था. कटक में खेले गए इस मैच में उन्‍होंने भारत के ओपनर अजय जडेजा को आउट करके अपने करियर का पहला विकेट लिया था. उन्‍होंने अपना आखिरी वनडे भी भारत के खिलाफ ही खेला. वर्ल्‍डकप 2023 का सेमीफाइनल उनके लिए एक बुरे सपने जैसा रहा. इस मैच में उनका बल्ला और गेंद दोनों खामोश रहा. इस मैच में आसिफ करीम जीरो पर आउट हुए. इसके अलावा वह एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए. 

सौरव गांगुली की कप्‍तानी में टीम इंडिया इस मैच को 91 रनों से जीत लिया था. इसी के साथ भारत ने फाइनल में जगह बना ली, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ और टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

Advertisment

ऐसा रहा आसिफ करीम का करियर

आसिफ करीम (Aasif Karim) ने केन्‍या की ओर से 31 वनडे मैच खेले और 27 विकेट चटकाए. साथ ही उन्होंने 228 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. आसिफ करीम तीन वर्ल्‍डकप में केन्‍या का प्रतिनिधित्व किया है. 1996 के वर्ल्‍डकप में उन्‍होंने 6 मैचों में 4 विकेट, 1999 के वर्ल्‍डकप मे 5 मैचों में 1 विकेट और 2003 के वर्ल्‍डकप में तीन विकेट हासिल किए थे.

यह भी पढ़ें: Champions Trophy 2025 के पाकिस्तान ने बेच दिया अपना ऐतिहासिक स्टेडियम, बैंक से वसूले इतने करोड़ रूपये

Advertisment
Advertisment