Advertisment

ऋषभ पंत के साथ इस दिग्गज बल्लेबाज का भी है जन्मदिन, IPL में कर चुका कप्तानी, इंटरनेशनल क्रिकेट में हैं 10 शतक

Rishabh Pant: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत आज 27 साल के हो गए हैं. उनके जन्मदिन पर देश दुनिया से बधाईयां मिल रही हैं लेकिन पंत के साथ ही एक और बड़े क्रिकेटर का आज जन्मदिन है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Aiden Markram is also celebrating his 30th birthday along with India star Rishabh Pant

ऋषभ पंत के साथ ही आज इस दिग्गज बल्लेबाज का भी है जन्मदिन (Image- Social Media)

Advertisment

Rishabh Pant: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना 27 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इंजरी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार वापसी करने वाले ऋषभ पंत को उनके जन्मदिन पर देश दुनिया से बधाईयां मिल रही हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी उन्हें बधाई दी है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी यात्रा को प्रेरणादायी बताया है. पंत के साथ ही एक और दिग्गज क्रिकेटर अपना जन्मदिन मना रहा है.

Advertisment

इस दिग्गज क्रिकेटर का भी जन्मदिन 

ऋषभ पंत के साथ ही 4 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के टी 20 कप्तान एडेन मार्कराम (Aiden Markram) भी अपना 30 वां जन्मदिन मना रहे हैं. मार्कराम को मौजूदा समय का बेहतरीन कप्तान और बल्लेबाज माना जाता है.

पहली बार दिलाया फाइनल का टिकट

Advertisment

एडेन मार्कराम साउथ अफ्रीका के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने वनडे या टी 20 किसी भी फॉर्मेट के फाइनल में पहली बार टीम को फाइनल में पहुंचाया है.. विश्व कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर ही भारत ने टी 20 विश्व कप का खिताब जीता था.

IPL में कर चुके कप्तानी

एडेन मार्कराम की कप्तानी पर आईपीएल टीम एसआरएच ने भी भरोसा जताया थे. मार्कराम 2023 में एसआरएच के कप्तान थे. हालांकि उनके नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन उस साल निराशाजनक रहा था और इसी वजह से 2024 में कप्तानी पैट कमिंस को दे दी गई.

Advertisment

टीम को दिला चुके 2 खिताब

एडन मार्कराम बेशक आईपीएल में बतौर कप्तान सफल नहीं रहे थे लेकिन साउथ अफ्रीका लीग में वे सनराइजर्स इस्टर्न कैप के कप्तान हैं और लगातार 2 सीजन टीम को चैंपियन बना चुके हैं.

10 अंतरराष्ट्रीय शतक

Advertisment

मार्कराम साउथ अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं और तीनों ही फॉर्मेट में बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. 39 टेस्ट में 7 शतक और 11 अर्धशतक लगाते हुए 2510 रन, 71 वनडे में 3 शतक और 11 अर्धशतक लगाते हुए 2213 रन और 53 टी 20 में 9 अर्धशतक लगाते हुए 1319 रन उनके नाम दर्ज हैं. इसके अलावा टेस्ट में 3, वनडे में 20 और टी 20 में वे 12 विकेट ले चुके हैं. संभावना है कि टेंबा बवुमा की जगह मार्कराम जल्द ही साउथ अफ्रीका के ऑल फॉर्मेट कप्तान बन सकते हैं.  

ये भी पढ़ें-  बाबर आजम के बाद मोहम्मद रिजवान नहीं, ये खिलाड़ी बन सकता है पाकिस्तान का कप्तान, यूनिस खान ने भी दिया समर्थन

ये भी पढ़ें-  Gautam Gambhir: शक्ति की भक्ति में रंगे नजर आए गौतम गंभीर, पहले नहीं देखा होगा ऐसा अंदाज

Advertisment

ये भी पढ़ें-  PAKW vs SLW: पाकिस्तान के मैच में बवाल, रुमाल ने दिलाया बल्लेबाज को जीवनदान, जानें क्या है पूरा मामला

Rishabh Pant cricket news in hindi Aiden Markram Rishabh Pant Birthday Aiden Markram Birthday
Advertisment
Advertisment