Advertisment

Irani Cup: मुंबई का 27 साल का इंतजार खत्म, अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने जीता ईरानी कप का खिताब

Irani Cup: अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान मुंबई के लिए लकी साबित हो रहे हैं. रणजी ट्रॉफी के बाद उनकी कप्तानी में मुंबई ने ईरानी कप 2024 का खिताब भी जीत लिया.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Ajinkya Rahane captaincy magic Mumbai brings Irani Cup home after 27 years

Irani Cup (Image- Social Media)

Advertisment

Irani Cup: मुंबई ने 27 साल बाद ईरानी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है. दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली मुंबई ने 27 साल बाद ईरानी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. मुंबई ने रेस्ट ऑफ इंडिया को मात देते हुए इस खिताब पर कब्जा जमाया. 

ऐसा रहा मैच

रेस्ट ऑफ इंडिया के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. मुंबई ने पहले खेलते 537 रन बनाए थे. जवाब में रेस्ट ऑफ इंडिया ने 416 रन बनाए थे. दूसरी पारी में मुंबई ने 8 विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाकर पारी घोषित की. मुंबई की दूसरी पारी के साथ मैच का समय भी खत्म हो गया.ये पांचवां दिन था. पारी की समाप्ति के साथ ही मुंबई को विजेता घोषित किया गया.

ड्रॉ मैच में कैसे जीती मुंबई?

मुंबई और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच मैच ड्रॉ रहा इसके बावजूद मुंबई को विजेता घोषित किया गया. दरअसल, मुंबई को पहली पारी में 121 रन की अहम बढ़त मिली थी. इसी वजह से मुंबई को विजेता घोषित किया गया. 27 बाद मुंबई ईरानी कप की विजेता बनी है. सरफराज खान प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

सरफराज खान ने खेली यादगार पारी

मुंबई की जीत में सरफराज खान की अहम भूमिका रही. टीम इंडिया से रिलीज होने के बाद मुंबई का स्कवॉड ज्वाइन करने वाले सरफराज ने पहली पारी में छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और 286 गेंदों में 4 छक्के और 5 चौके लगाते हुए नाबाद 222 रन की पारी खेली थी. इस पारी की बदौलत मुंबई 537 रन बना सकी और 121 रन की लीड ले सकी जो अंत में निर्णायक साबित हुई. इसी वजह से सरफराज को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया. 

रेस्ट ऑफ इंडिया के स्टार परफॉर्मर

सरफराज खान के अलावा रेस्ट ऑफ इंडिय की तरफ से खेल रहे अभिमन्यु ईश्वरन ने भी 191 रन की पारी खेली. वे दोहरे शतक से चूक गए लेकिन उनकी पारी रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए अहम रही. उनके अलावा ध्रुव जुरेल ने भी 93 रन की पारी खेली. रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए गेंदबाजी में मुकेश कुमार ने चमकदार प्रदर्शन किया. पहली पारी में मुकेश ने 5 विकेट लिए जबकि सारांश जैन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. 

तनुष कोटियान का शतक 

मुंबई के लि्ए दूसरी पारी में पृथ्वी शॉ ने 76 रन बनाए. इसके अलावा तनुष कोटियान ने 150 गेंद में 114 रन बनाए. 10 वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे  मोहित अवस्थी ने नाबाद 51 रन बनाए. 

ये भी पढ़ें-  IND vs AUS: विराट कोहली नहीं ये खिलाड़ी है स्लेजिंग करने में माहिर, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने खोला राज

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: होटल के अंदर नमाज पढ़ने को क्यों मजबूर बांग्लादेशी खिलाड़ी? ग्वालियर में लागू धारा 163

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: इस ऐप पर बिलकुल FREE में देख सकते हैं भारत-बांग्लादेश T20 सीरीज, बस करना होगा एक काम

cricket news in hindi mumbai Ajinkya Rahane Sarfaraz Khan irani cup MUM vs ROI
Advertisment
Advertisment