Advertisment

Video: अल्लाह हू अकबर, मेरे साथ अन्याय हुआ, पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे बॉक्सर का रो रो कर बुरा हाल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 अपनी शुरुआत के साथ ही कई तरह के विवादों का सामना कर रहा है. एक मुक्केबाज ने भी आयोजन समिति के प्रति निराशा जाहिर की है और खुद के साथ अन्याय किए जाने का आरोप लगाया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Allahu Akbar Boxer Imane Khelif breaks down after securing medal in Paris Olympics 2024 video goes viral

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 अपनी शुरुआत के साथ ही कई तरह के विवादों का सामना कर रहा है. ओपनिंग सेरेमनी में नग्नता  पड़ोसने के लिए आलोचना का सामना करने वाली आयोजन समिति एथलीट को जरुरी सुविधाएं उपलब्ध कराने में भी सफल नहीं रही है. उदाहरण के तौर पर भारत सरकार के सहयोग से भारतीय एथलीट के कमरों में एसी लगाए गए हैं. सीन नदी के पानी को गंदा बताया गया और तैराकों ने इसकी शिकायत  की है. पिछले 2 दिनों के दौरान ओलंपिक में जो निर्णय लिए गए हैं उसकी भी आलोचना हो रही है. उदाहरण के तौर पर निशांत देव ने मुक्केबाजी में ज्यादा बाउट लगाए लेकिन विपक्षी मुक्केबाज को विजेता घोषित किया गया. इस निर्णय की भारत सहित दुनिया में आलोचना हो रही है. इसी बीच एक मुक्केबाज ने भी आयोजन समिति के प्रति निराशा जाहिर की है. 

Advertisment

जेंडर की वजह से विवादों में 

अल्जीरिया के मुक्केबाज इमेन खेलीफ पिछले दिनों इटली की मुक्केबाज एलिना केरनी के साथ हुए मैच के बाद चर्चा में आए हैं. दरअसल, खेलीफ पुरुष हैं लेकिन वे खुद ट्रांसजेंडर मानते हुए महिला वर्ग में बॉक्सिंग करते हैं. एलिना केरनी के साथ जब वे मैच खेलने उतरे तो 46 सेकंड में ही केरनी ने उन्हें पुरुष बताते हुए मैच छोड़ दिया. इसके बाद खेलीफ के जेंडर संबंधी चर्चा पूरी दुनिया में हुई और उनके केरनी के साथ खेलने को गलत बताया गया. ओलंपिक कमेटी को भी खेलीफ को अनुमति देने के लिए आलोचना झेलनी पड़ी. इस पूरे प्रकरण में खेलीफ को सिर्फ आलोचना और खेल भावना के विपरीत काम करने के लिए घृणा मिली. इससे वे काफी आहत नजर आए. 

मेरे साथ सिर्फ अल्लाह 

Advertisment

एलिना केरनी के साथ विवादित मैच के बाद भी ओलंपिक कमेटी ने इमेन खेलीफ पर कोई बैन नहीं लगाया और उन्होंने अगला मैच हंगरी की लुका अना हामारी के खिलाफ खेला और जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही ओलंपिक में उनका एक मेडल पक्का हो गया. जीत के बाद जब वे मीडिया के सामने आई तो रोने लगी. खेलीफ ने कहा, मैं लंबा समय से अंतराष्ट्रीय बॉक्सिंग एसोसिएशन के साथ जुड़ी हुई हूं और बॉक्सिंग करती रही हूं. पेरिस में मेरे साथ अन्याय हुआ. लेकिन मेरे साथ अल्लाह है. अल्लाह हु अकबर. खेलीफ का ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है. बता दें कि जेंडर मुद्दे पर उनके समर्थन में ओलंपिक समिति के तरफ से कोई भी बयान नहीं दिया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Olympic 2024: लंदन, रियो, टोक्यो और अब पेरिस, 4 ओलंपिक के बाद भी इस एथलीट की झोली मेडल से खाली

Imane Khelif Paris Olympics 2024 News Paris Olympics 2024
Advertisment
Advertisment