Advertisment

भारतीय क्रिकेट टीम में 'फैब 5' की वजह से नहीं मिला 1 भी मौका, अब कोचिंग में बज रहा इस दिग्गज का डंका

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट में 1990 से लेकर 2005 तक का दौर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग का दौर माना जाता है. इन्हीं के समय में और बल्लेबाज था जो घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बना रहा था लेकिन टीम इंडिया की तरफ से उसे एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Amol Muzumdar could not get chance in Indian Cricket team due to fab 5 now getting success in coaching

भारतीय क्रिकेट टीम में 'फैब 5' की वजह से नहीं मिला 1 भी मौका (Image- Social Media)

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट में 1990 से लेकर 2005 तक का दौर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग का दौर माना जाता है. ये पाचों खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट इतिहास के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं और इनका भारतीय क्रिकेट में योगदान अतुलनिय है. इनमें से कोई भी बल्लेबाज अगर क्रीज पर होता था तो टीम हमेशा जीत के प्रति आश्वस्त होती थी. 

Advertisment

इन सभी खिलाड़ियों का रिकॉर्ड ही बताता है कि ये कितने बड़े बल्लेबाज थे लेकिन इन्हीं के समय में और बल्लेबाज था जो घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बना रहा था लेकिन टीम इंडिया की तरफ से उसे एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इसकी वजह भारतीय टीम के फैब 5 माने जाने वाले सचिन, राहुल, सहवाग, गांगुली और लक्ष्मण का नियमित तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन था. 

इस खिलाड़ी को नहीं मिला मौका

जिस समय भारतीय क्रिकेट में फैब 5 की तूती बोलती थी उसी समय में घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए अमोल मजूमदार खेला करते थे. मजूमदार मुंबई के लिए रनों का अंबार लगाते रहे लेकिन उन्हें कभी भी भारतीय टीम में मौका नहीं मिला. वे एक भी मैच किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलने को नहीं मिला. इस वजह से उन्हें देश का सबसे बदनसीब क्रिकेटर भी माना जाता है जिसे प्रतिभा और क्षमता के बावजूद नहीं मिला. मजूमदार ने 171 प्रथम श्रेणी मैचों में 30 शतक और 60 अर्धशतक लगाते हुए 11, 167 और 113 लिस्ट ए मैच में 3 शतक औऱ 26 अर्धशतक लगाते हुए 3,286 रन बनाए हैं.

Advertisment

कोचिंग में आजमा रहे हाथ

अमोल मजूमदार को बेशक राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन उनकी क्षमता पर सभी को भरोसा रहा. यही वजह है कि कोचिंग के क्षेत्र में आने के बाद वे काफी सफल रहे हैं. वे भारतीय अंडर 19 और 23 टीम के बैटिंग कोच, नीदरलैंड क्रिकेट टीम के बैटिंग कंसलटेंट, राजस्थान रॉयल्स के बैटिंग कोच, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच रह चुके हैं. अक्तूबर 2023 से वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं. 

ये भी पढ़ें-  Arshad Nadeem: झमाझम बरस रहे पैसे, लेकिन अरशद नदीम ने पाकिस्तान सरकार से मांगी ये 5 चीजें

Amol Muzumdar Indian Cricket team
Advertisment
Advertisment