Advertisment

Asia Cup 2023: श्रीलंका में कैसा है India vs Pakistan का रिकॉर्ड, 2 सितंबर को होगा आमना-सामना

इंतजार की घड़िया समाप्त हुई. आखिरकार एशिया कप 2023 का शेड्यूल सामने आ गया है. टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा.

author-image
Shubham Upadhyay
एडिट
New Update
asia Cup 2023 how is the record of india vs pakistan in sri lanka

asia Cup 2023 how is the record of india vs pakistan in sri lanka( Photo Credit : Twitter)

इंतजार की घड़िया समाप्त हुई. आखिरकार एशिया कप 2023 का शेड्यूल सामने आ गया है. टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा, जिसके तहत 4 मुकाबले पाकिस्तान और फाइनल समेत बाकी के मैच श्रीलंका में होंगे. एशिया कप का पहला मैच 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. पहले टूर्नामेंट की शुरुआत 31 अगस्त से होने वाली थी, लेकिन अब इसका आयोजन एक दिन पहले यानि 30 अगस्त से होगा. एशिया कप के लिए भारत, पाकिस्तान और नेपाल को एक ग्रुप ए में रखा गया है. वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश शामिल है.

Advertisment

टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 2 सितंबर से पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेगी. दोनों टीमों के बीच ये हाईवोल्टेज मुकाबला कैंडी के मैदान पर खेला जाएगा. क्रिकेट फैंस बड़ी ही बेसब्री के साथ इस मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं. भारत अपना दूसरा मैच 4 सितंबर को नेपाल के खिलाफ खेलेगा. ये मैच भी कैंडी में ही होगा. भारत पाकिस्तान का आमना-सामना इसके बाद 10 सितंबर को सुपर 4 के दौरान भी हो सकता है. सुपर 4 का ये मैच कोलंबो के मैदान पर खेला जाएगा.

बात अगर भारत बनाम पाकिस्तान की करें तो ये मुकाबला एशिया कप की सबसे बड़ी हाईलाइट होने वाला है. पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार दोनों चिर प्रतिद्वंदी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएंगी. वहीं वनडे फॉर्मेट में 4 साल के बाद दोनों टीमों का आमना-सामना होगा. भारत-पाक के बीच आखिरी 50 ओवर मैच साल 2019 के वर्ल्ड कप में खेला गया था. 

अब बात आती है श्रीलंका में भारत और पाकिस्तान के प्रदर्शन की. कैंडी में इन दोनों टीमों के बीच आज तक एक भी एकदिवसीय मुकाबला नहीं खेला गया है. हालांकि, श्रीलंका के मैदान पर भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 3 वनडे मैच खेले गए हैं. इस दौरान दोनों ही टीमें एक-एक जीत दर्ज करने में सफल रही. एक मुकाबला बारिश में धुल गया था. पाकिस्तान ने 2004 के एशिया कप में भारत को 59 रन से हराया था, जबकि 2010 में टीम इंडिया ने पाक को बेहद करीबी मुकाबले में 3 विकेट से धूल चटाई थी.

Advertisment

वहीं, अगर एशिया कप में दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो वनडे फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान का सामना कुल 13 बार हुआ है, जिसमें भारत ने 7 और पाकिस्तान ने 5 में जीत हासिल की. एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ. आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा.

BY AKHIL GUPTA

asia-cup-2023 IND vs PAK
Advertisment
Advertisment