Advertisment

Asia Cup में पाकिस्तान के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ सकता है भारत, टीम इंडिया को बस करने होंगे ये काम

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इससे पहले 2022 में टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया था, जिसमें श्रीलंका चैंपियन बनी थी.

author-image
Roshni Singh
New Update
Asia Cup में पाकिस्तान के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ सकता है भारत

Asia Cup में पाकिस्तान के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ सकता है भारत( Photo Credit : Social Media)

ODI Asia Cup Record :   एशिया कप 2023 का 30 अगस्त से आगाज होगा. इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुटी हैं. इस बार एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. हालांकि पाकिस्तान में सिर्फ 4 ही मुकाबले खेले जाएंगे. बाकी के मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. पिछले साल टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया था और पाकिस्तान को फाइनल में हराकर श्रीलंका की टीम चैंपियन बनी थी. वनडे फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में सबसे ज्यादा बार 300 से ज्यादा टोटल बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज है. इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर है.    

Advertisment

वनडे फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में पाकिस्तान ने अब तक 8 बार 300 से ज्यादा का टोटल बनाया है. जबकि इंडिया 6 बार ये कारनामा किया है. इस मामले में श्रीलंका तीसरे और बांग्लादेश चौथे नंबर पर है. श्रीलंका ने 5 बार और बांग्लादेश ने 2 बार इस आंकड़े को पार किया है.

यह भी पढ़ें: भारत का Chandrayaan-3 सफल, अब World Cup 2023 भी जीतेगा भारत, Mumbai Indians ने बताया कैसा बन रहा संयोग

एशिया कप में सबसे ज्यादा 300 से बड़ा टोटल (वनडे फॉर्मेट में)

Advertisment

पाकिस्तान- 8 बार 

भारत- 6 बार

श्रीलंका- 5 बार

बांग्लादेश- 2 बार.

भारत ने जीते हैं सबसे ज्यादा खिताब

वहीं भारत एशिया कप का सबसे सफल टीम है. भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार Asia Cup के खिताब को अपने नाम किया है. भारत ने आखिरी बार रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2018 में एशिया कप जीता था. वहीं श्रीलंका ने 6 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. पाकिस्तान 2 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है. एशिया कप में अब तक भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान ने ही ट्रॉफी को अपने नाम किया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Watch: चांद पर पहुंचा भारत, एमएस धोनी ने इस अंदाज में सेलिब्रेट की Chandrayaan-3 की लैंडिंग, वीडियो हो रहा वायरल

पाकिस्तान के खिलाफ भारत खेलेगा पहला मैच 

गौरतलब है कि एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) पाकिस्तान और श्रीलंका की सरजमीं पर खेला जाएगा. टूर्नामेंट में कुल 13 मैच होंगे, जिसमें 4 पाकिस्तान में और फाइनल मिलाकर 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगी. इस टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेलेगा. Asia Cup में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. जबकि पाकिस्तान की पहली भिड़ंत 30 अगस्त को नेपाल से होगी. 

Advertisment

asia-cup-2023 PAKISTAN CRICKET TEAM MS Dhoni Asia Cup Record asia-cup ODI Asia Cup record Rohit Sharma Indian Cricket team pakistan most 300 plus totals in Asia Cup
Advertisment
Advertisment