Advertisment

Rohit Sharma T20I: विराट और धोनी भी नहीं कर पाए ऐसा, रोहित ने किया कमाल

Asia Cup 2022 Rohit Sharma: पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले से उम्मीद के अनुसार रन नहीं निकल पाया, लेकिन उन्होंने जिस तरह से कप्तानी की, वो काबिले तारीफ है.

author-image
Satyam Dubey
New Update
MS Dhoni Rohit Sharma Virat Kohli

MS Dhoni Rohit Sharma Virat Kohli ( Photo Credit : Twitter)

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का हाईवोल्टेज मुकाबला भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेला गया. भारतीय टीम ने इस मुकाबले को पांच विकेट के जीतकर पाकिस्तान को चित्त कर दिया है. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को जीतकर पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया है. टीम इंडिया (Team India) के जीत के हीरो हार्दिक पांड्या रहे. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले से उम्मीद के अनुसार रन नहीं निकल पाया, लेकिन उन्होंने जिस तरह से कप्तानी की, वो काबिले तारीफ है. 

Advertisment

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) की टीम 19.5 ओवर में 147 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की बेहतरीन बल्लेबाजी की वजह से 19.4 गेंद में 5 विकेट खोकर 148 रन बनाकर रोमांचक मुकाबला अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इस मुकाबले में सिर्फ 12 रन ही बना पाए. लेकिन रोहित शर्मा अपनी कुशल रणनीति से टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई. इसी के साथ ही रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने में भी सफलता हासिल की. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम इंडिया (Tema India) की 36 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में कप्तानी की है, जिसमें रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को 30 मैच जीताया है. जो विराट कोहली (Virat Kohli) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में जीत प्रतिशत से कहीं ज्यादा है. विराट कोहली बतौर कप्तान टीम इंडिया को 50 मैचों में 30 मैच जीतने में सफल हुए हैं. जबकि एमएस धोनी 72 टी20 इंटरनेशल मुकाबलों में टीम इंडिया को 41 मुकाबले जीताने में सफल हुए हैं. इन तीनों कप्तानों में सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत रोहित शर्मा का रहा है. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: टीम इंडिया के इस पंच से पाकिस्तान होगी चित्त, बौखलाहट में बाबर आजम!

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टी20 इंटरनेशनल में रनों की बात करें तो रोहित शर्मा 133 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की 125 पारियों में 31.52 की औसत से 3499 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 27 अर्धशतक और 4 शतक निकला है. विराट कोहली (Virat Kohli) के टी20 इंटरनेशनल में रनों की बात करें तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली 100 टी20 इंटरनेशनल की 92 पारियों में 3343 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से 30 अर्धशतक निकला है. एमएस धोनी (MS Dhoni) के टी20 इंटरनेशनल में रनों की बात करें तो एमएस धोनी ने 98 टी20 मुकाबलों की 85 पारियों में 1617 रन बनाए हैं.      

rohit sharma t20 rohit sharma captain stats Rohit Sharma rohit sharma t20 international rohit sharma captain
Advertisment