Advertisment

Babar Azam captaincy record: शर्मनाक रहा है बाबर की कप्तानी का रिकॉर्ड, बन गए थे पाकिस्तान पर बोझ, देखें आंकड़े

Babar Azam captaincy record: बाबर आजम ने पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ दी है. ये दूसरा मौका है जब बाबर ने पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ी है. आईए उनकी कप्तानी में पाकिस्तान के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Babar Azam captaincy record

Babar Azam captaincy record

Advertisment

Babar Azam captaincy record: बाबर आजम ने पाकिस्तान की वनडे और टी 20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. टी 20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद से ही बाबर पर कप्तानी छोड़ने का दबाव था. हालांकि बीच में ऐसी खबर आई थी कि वे चैंपियंस ट्रॉफी से तक पाकिस्तान के कप्तान रह सकते हैं लेकिन अक्टूबर की मध्यरात्रि को अचानक उन्होंने पद छोड़ दिया. बाबर ने सोशल मीडिया के माध्यम से कप्तानी छोड़ने की जानकारी दी.

Advertisment

दूसरी बार छोड़ी कप्तानी 

ये पहला मौका नहीं है जब बाबर आजम ने पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ी है. वनडे विश्व कप 2023 में भी पाकिस्तान का प्रदर्शन खराब रहा था. अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान सेमीफाइनल में भी प्रवेश नहीं कर पाई थी. इस वजह से बाबर आजम ने पाकिस्तान पहुंचने के बाद कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद शान मसूद को टेस्ट और शाहीन अफरीदी को टी 20 का कप्तान बनाया गया था लेकिन सिर्फ 5 मैच बाद बाबर को फिर से वनडे और टी 20 का कप्तान बना दिया गया. उनकी कप्तानी में टी 20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और इसके बाद से उनपर कप्तानी छोड़के दबाव था. 

कप्तानी का रिकॉर्ड 

Advertisment

बाबर आजम को 2019 में पहली बार पाकिस्तान की कप्तानी सौंपी गई थी. पिछले 5 साल से वे पाकिस्तान के कप्तान रहे हैं. इस दौरान वे टीम को कोई भी बड़ा खिताब दिलाने में नाकाम रहे हैं. हालांकि इस दौरान जीत के प्रतिशत के आधार पर वे देश के सबसे सफल कप्तान हैं. बाबर ने 84 टी 20 मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें 47 जीत और 29 हार टीम को मिली है. 7 मैचों का परिणाम नहीं आया है. 20 टेस्ट मैचों में 10 जीत और 6 हार मिली है. वहीं 43 वनडे मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी करते हुए बाबर ने 26 मैच जीते हैं जबकि 15  मैच में हार का सामना करना पड़ा है.  ओवर ऑल तीनों फॉर्मेट मिलाकर बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान को 147 मैचों में 83 जीत और 50 हार मिली है. उनकी जीत का प्रतिशक 56.46 रहा है.

नहीं दिला पाए एक भी खिताब

बाबर आजम की कप्तानी की सबसे बड़ी खामी बड़े टूर्नामेंट और या मैच में टीम को बेहतर तरीके से लीड नहीं कर पाना है. वे 5 साल में पाकिस्तान को एक भी बड़ा खिताब नहीं दिला पाए. उनके समय में टीम कमजोर हुई. उन पर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को जगह देने और प्रतिभावान खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखने का आरोप भी लगा. उनकी कप्तानी में पाक को अमेरिका, आयरलैंड और जिंबाब्वे से भी टी 20 में हार का सामना करना पड़ा तो पहली बार वनडे में अफगानिस्तान ने हराया.

Advertisment

बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने टी 20 विश्व कप 2021, टी 20 विश्व कप 2022 और टी 20 विश्व कप 2024 में हिस्सा लिया लेकिन तीनों टूर्नामेंट में टीम खिताब नहीं जीत सकी. इसके अलावा एशिया कप 2022 और 2023 में भी टीम का प्रदर्शन खराब रहा था. वनडे विश्व कप 2023 में भी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी.   कुल मिलाकर बतौर कप्तान वे लगातार असफल हो रहे थे और पाकिस्तान क्रिकेट के लिए उनका इस्तीफा एक जरुरी कदम था.

ये भी पढ़ें-   Babar Azam: बाबर आजम के इस्तीफे के बाद कौन होगा पाकिस्तान का अगला कप्तान, ये तीन नाम सबसे आगे

ये भी पढ़ें-   IND vs NZ: टिम साउदी ने छोड़ी कप्तानी, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इस खिलाड़ी को मिली न्यूजीलैंड की कमान

Advertisment

ये भी पढ़ें-   IND vs PAK: 3 अक्टूबर से होगा टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, इस दिन होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

cricket news in hindi PAKISTAN CRICKET TEAM Babar azam Babar Azam captaincy record
Advertisment
Advertisment