Advertisment

Bangladesh Protests: बांग्लादेश में तख्तापलट, PM शेख हसीना ने छोड़ा देश, अब संकट में PAK vs BAN सीरीज

BAN vs PAK Test Series Bangladesh Protests: बांग्लादेश में सरकार का तख्तापलट हो गया है. बांग्लादेश में हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Bangladesh Protest

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पाकिस्तान-बांग्लादेश सीरीज पर संकट

BAN vs PAK Test Series Bangladesh Protests: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर हुआ विरोध पूरे देश में फैल गया है. हालात इतना खराब हो चुका है कि बांग्लादेश में सरकार का तख्तापलट हुआ है, जिसके कारण बांग्लादेश के पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) को देश छोड़कर भागवा पड़ा. राजनीति में मचे इस उथल-पुथल के बीच बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangaldesh Cricket Team) की तैयारियों पर भी बहुत गहरा असर पड़ा है. बता दें कि बांग्लादेश टीम को करीब 2 हफ्तों बाद ही पाकिस्तानी दौरे पर जाना है, जहां दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. 

Advertisment

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा, "हम नहीं जानते कि हमारी टीम प्रैक्टिस कब शुरू करेगी, क्योंकि यहां हालात खराब है और यहां अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. हमारा मैनेजमेंट इस मामले की जांच कर रहा है और हमें जब मौजूदा परिस्थितियों पर ज्यादा जानकारी मिल पाएगी तब हम अपनी स्थिति को बेहतर समझ पाएंगे."

कब होनी है बांग्लादेश-पाकिस्तान सीरीज?

बांग्लादेश क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा 21 अगस्त से 3 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी और दूसरा मैच कराची में खेला जाना है. इस दौरे में अब दो सप्ताह का समय भी बाकी नहीं रह गया है, लेकिन बांग्लादेश टीम कर्फ्यू के कारण प्रैक्टिस नहीं कर पा रही है. इसके बाद अगले महीने यानी सितंबर में बांग्लादेश की टीम को भारत के दौरे पर भी आना है. जहां दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है. फिलहाल विरोध प्रदर्शन के कारण कुछ कहा नहीं जा सकता है.

क्यों हो रहे हैं विरोध प्रदर्शन?

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर हो है. दरअसल 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता में भाग लेने वाले सेनानियों के परिवारों को सरकारी नौकरी में 30 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता है. इस आरक्षण के खिलाफ छात्रों ने ने छोटे स्तर पर विरोध प्रदर्शन शुरू किया था, लेकिन धीरे-धीरे विरोध बढता गया और कुछ ही दिनों में इस विरोध प्रदर्शन ने हिंसात्मक रूप ले लिया है. यह मामला अधिक गंभीर तब हो गया जब पीएम शेख हसीना ने छात्रों की मांग पूर करने से इनकार कर दिया था.

Bangladesh News in Hindi PAK vs BAN Series Bangladesh Cricket Team PAKISTAN CRICKET TEAM Bangladesh reservation protests Bangladesh Protest PCB Sheikh Hasina Bangladesh Bangladesh Prime Minister
Advertisment
Advertisment