Advertisment

BCCI big decision: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, खत्म हो गया ये रोमांचक नियम

BCCI big decision: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है और एक बड़े नियम को खत्म कर दिया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
BCCI has abolished the Impact Player rule from Syed Mushtaq Ali Trophy

BCCI big decision: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, खत्म हो गया ये रोमांचक नियम (Image- Social Media)

Advertisment

BCCI has abolished the Impact Player rule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड ने टी 20 क्रिकेट में लागू इम्पैक्ट प्लेयर रुल को खत्म करने का फैसला लिया है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर रुल लागू नहीं होगा. लंबे समय से इस नियम को समाप्त करने की मांग चल रही थी. अब बोर्ड कम से कम घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी टी 20 लीग सैयद मुश्ताक अली से इसे हटाने का फैसला ले लिया है. 

IPL में जारी रहेगा

बीसीसीआई ने बेशक इम्पैक्ट प्लेयर रुल को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से खत्म कर दिया है लेकिन ये नियम आईपीएल 2025 में लागू रहेगा. बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल 2025 से संबंधित नियम जारी किए थे उसमें ये स्पष्ट कर दिया था कि आईपीएल के अगले सीजन में भी ये नियम लागू रहेगा.

खत्म करने की हुई थी मांग

IPL 2024 के बाद कई दिग्गज क्रिकेटरों जिसमें भारत के कप्तान रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डेविड मिलर ने इम्पैक्ट प्लेयर का रुल समाप्त करने की अपील की थी. रोहित शर्मा ने कहा था कि जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये नियम नहीं है तो फिर आईपीएल में क्यों. साथ ही कई फ्रेंचाइजियों ने भी इस नियम को खत्म करने की अपील की थी लेकिन इस नियम को बोर्ड ने आईपीएल के अगले सीजन के लिए  स्वीकृत कर दिया है. 

ये भी पढ़ें-  Pakistan Team: हैरान करने वाला खुलासा, ड्रेसिंग रुम की खबरें लीक कर रहा था, इसलिए पाकिस्तान टीम से ड्रॉप हुआ ये खिलाड़ी

क्यों हो रही ये नियम हटाने की मांग?

बीसीसीआई ने आईपीएल को रोमांचक बनाने के लिए इम्पैक्ट प्लेयर रुल का इजाद किया था. ये नियम 2022 में अस्तित्व में आया था. इसे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से ही इंट्रोड्यूस किया गया था इसके बाद आईपीएल में इसे लागू किया गया था. 2023 के बाद इस नियम का विरोध शुरु हो गया जो 2024 में काफी बढ़ गया. इस नियम के तहत गेंदबाजी करने वाली टीम प्लेइंग XI में किसी बल्लेबाज की जगह गेंदबाज और बल्लेबाजी करने वाली टीम किसी गेंदबाज की जगह बल्लेबाज को शामिल कर सकती है. ये क्रिकेट को रोमांचक बना रहा है लेकिन ऑलराउंडर की भूमिका को खत्म कर रहा है. इसी वजह से इस नियम का विरोध हो रहा है.

 ये भी पढ़ें-  Babar Azam: बाबर आजम को सपोर्ट करना पड़ा भारी, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को PCB ने भेज दिया नोटिस

 

cricket news in hindi bcci Impact Player Rule syed mushtaq ali trophy BCCI big decision
Advertisment
Advertisment