Advertisment

IPL में गेंदबाजों की मुश्किल और बढ़ेगी, BCCI खत्म करने जा रही ये नियम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड घेरलू क्रिकेट और आईपीएल में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. ये नियम गेंदबाजों की मुश्किलों को और बढ़ाएगा.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
BCCI to remove 2 bouncer in one over rule from IPL and domestic cricket

IPL में गेंदबाजों की मुश्किल और बढ़ेगी, BCCI खत्म करने जा रही ये नियम (Image- Social Media)

क्रिकेट में शुरुआत से ही ऐसे नियम बनाए गए हैं जिसने बल्लेबाजों की राह आसान की है जबकि गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ाई हैं. टी 20 क्रिकेट के आने के बाद गेंदबाजों के लिए उनका काम और भी मुश्किल हो गया है. IPL में भी कई ऐसे नियम बनाए गए हैं जो गेंदबाजों के खिलाफ जाते हैं. अब बीसीसीआई एक और नियम में बदलाव करने जा रही है जो कहीं न कही गेंदबाजों की मुश्किल ही बढ़ाएगा. ये नियम आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लागू होगा.

Advertisment

BCCI करने जा रही ये बड़ा बदलाव

बीसीसीआई आईपीएल 2024 से पहले एक नियम लेकर आई थी जो आईपीएल के साथ ही घरेलू क्रिकेट में भी लागू था. इस नियम के तहत गेंदबाज एक ओवर में 2 बाउंसर फेंक सकता था. इस नियम ने गेंदबाजों को कहीं न कहीं राहत दी थी और वे बड़े से बड़े बल्लेबाज को चकमा देने और उन्हें मुश्किल में डालने की स्थिति में थे लेकिन अब बीसीसीआई एक ओवर में 2 बाउंसर वाले नियम को खत्म करने वाली है. क्रिकबज के मुताबिक अब गेंदबाज एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंक पाएंगे. ये नियम इसी साल टी 20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में लागू हो जाएगा और आईपीएल 2025 में भी इसे फॉलो किया जाएगा. बता दें कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंकने का नियम है.

इस नियम पर भी आ सकता है फैसला

आईपीएल के एक और नियम में भी बदलाव की चर्चा है. बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर रुल लागू किया था. इस नियम के तहत कोई भी टीम प्लेइंग XI में गेंदबाजी के दौरान किसी एक बल्लेबाज की जगह गेंदबाज और बल्लेबाजी के दौरान किसी गेंदबाज की जगह किसी बल्लेबाज को मौका देती है. इस नियम ने आईपीएल को रोमांचक तो बनाया है लेकिन क्रिकेट के लिए निराशाजनक है. इस नियम ने ऑलराउंडर्स के लिए भी मुश्किल खड़ी कर दी है.

रोहित शर्मा, डेविड मिलर ने इस नियम को हटाए जाने की मांग की है. रोहित ने कहा था कि जब ये नियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं है तो फिर आईपीएल में इसका कोई औचित्य नहीं है. बीसीसीआई इस नियम का भी रिव्यू कर रही है. देखना होगा कि आईपीएल 2025 में ये नियम रहता है या समाप्त कर दिया जाएगा.  

ये भी पढ़ें-  खराब फॉर्म के बावजूद राहुल द्रविड़ के बेटे समित को मिली इंडिया अंडर 19 टीम में जगह, आंकड़े देख आपको भी होगी निराशा

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: सूर्यकुमार यादव नहीं हुए फिट, ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं भारत के T20I कप्तान

domestic cricket ipl 2024 new bouncer rule ipl bcci
Advertisment
Advertisment