Advertisment

Jay Shah: जय शाह आईसीसी के 5 वें भारतीय अध्यक्ष हो सकते हैं, ये 4 दिग्गज निभा चुके हैं ये जिम्मेदारी

Jay Shah: आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले अध्यक्ष पद का अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे. बार्कले के इस्तीफे के बाद ये तय हो गया है कि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था को अब नया अध्यक्ष मिलेगा. रिपोर्टों  के मुताबिक बीसीसीआई के सचिव जय शाह क्रिकेट की दुनिया के टॉप पोस्ट के लिए अपना नामांकन कर सकते हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
before Jay Shah these 4 indians have been ICC Chairman

Jay Shah: जय शाह आईसीसी के 5 वें भारतीय अध्यक्ष हो सकते हैं, ये 4 दिग्गज निभा चुके हैं ये जिम्मेदारी (Image- Social Media)

Jay Shah ICC Chairman: आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले अध्यक्ष पद का अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे. बार्कले के इस्तीफे के बाद ये तय हो गया है कि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था को अब नया अध्यक्ष मिलेगा. रिपोर्टों  के मुताबिक बीसीसीआई के सचिव जय शाह क्रिकेट की दुनिया के टॉप पोस्ट के लिए अपना नामांकन कर सकते हैं. नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है.

Advertisment

अगर जय शाह आईसीसी अध्यक्ष के लिए नामांकन करते हैं तो उनका इस पद के लिए चुना जाना लगभग तय है. द एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड भी शाह के समर्थन में हैं. इससे शाह की उम्मीदवारी और  मजबूत हो गई है. अगर शाह आईसीसी अध्यक्ष बनते हैं तो संस्था को लीड करने वाले वे सबसे युवा और 5 वें भारतीय होंगे. शाह फिलहाल 35 साल के हैं. आईए जानते हैं कि शाह से पहले कौन कौन भारतीय आईसीसी अध्यक्ष रह चुके हैं. 

ये 4 दिग्गज रह चुके हैं अध्यक्ष 

जय शाह से पहले 4 भारतीय आईसीसी को लीड कर चुके हैं. सबसे पहले जगमोहन डालमिया आईसीसी के अध्यक्ष बने थे. वे 1997 से 2000 तक इस पद पर रहे थे. इसके बाद 2010 से 2012 तक शरद पवार, 2014 से 2015 तक एन श्रीनिवास और 2015 से 2020 तक शशांक मनोहर आईसीसी के बॉस रहे हैं. शशांक मनोहर सर्वाधिक समय तक आईसीसी के बॉस रहे हैं. अगर जय शाह कुर्सी इस पद पर आते हैं तो वे भी लंबी पारी खेल सकते हैं. 

Advertisment

जय शाह का प्रशासनिक अनुभव

35 साल के शाह ने क्रिकेट प्रशासन में अपना सफर 2009 में शुरु हुआ था. तब वे अहमदाबाद क्रिकेट एसोसिएशन में कार्यकारी सदस्य बने थे. 2013 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में वे संयुक्त सचिव बने थे. 2015 में वे बीसीसीआई के वित्त और मार्केटिंग कमेटी में आए. 2019 में वे बीसीसीआई के सचिव बने, 2022 में फिर से इस पद पर चुने गए.2021 से वे एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष रहे हैं.

ये भी पढ़ें-   Manu Bhaker Video: मनु भाकर का डांस वीडियो हुआ वायरल, फैंस बोले डांसिंग में भी जीत सकती हैं मेडल

ICC Chairman Election ICC Chairman Jay Shah
Advertisment
Advertisment