Advertisment

विनेश फोगाट से पहले हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ चुका है ये ओलंपिक मेडल विजेता पहलवान, मिली थी करारी हार

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल से चूकी पहलवान विनेश फोगाट ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली है और वे हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने वाली हैें.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
before Vinesh Phogat olympic medal winner wrestler Yogeshwar Dutt fought Haryana election and had lost

Vinesh Phogat हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने वाली हैं (Image- Social Media)

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में अपने शानदार खेल के दम पर रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचने वाली पहलवान विनेश फोगाट राजनीति में शामिल हो गई हैं. विनेश ने अपने साथी पहलवान बजरंग पूनिया के साथ कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली है. सदस्यता लेने के कुछ ही घंटों के अंदर कांग्रेस ने विनेश फोगाट का नाम हरियाणा विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार के रुप में घोषित कर दिया. विनेश हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट से चुनाव लडे़ंगी. विनेश हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने वाली पहली पहलवान नहीं हैं. उनके पहले भी कई पहलवान राजनीतिक की चुनावी रिंग में ताल ठोक चुके हैं. 

Advertisment

इस चैंपियन को मिली था हार 

हरियाणा में पिछला विधानसभा चुनाव 2019 में हुआ था. ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त ने विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. योगेश्वर दत्त ने 2019 में भाजपा की टिकट पर हरियाणा विधानसभा का चुनाव लड़े थे लेकिन उन्हें 4800 वोट से हार का सामना करना पड़ा था. 2020 में भी वे उपचुनाव लड़े लेकिन इस बार उन्हें 10,566 वोट से हार का सामना करना पड़ा. लगातार 2 हार की वजह से भाजपा ने 2024 के विधानसभा चुनाव में योगेश्वर दत्त को उम्मीदवार नहीं बनाया है. बता दें कि 2012 में हुए लंदन ओलंपिक में ब्रांज मेडल जीता था. वे एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियशिप में गोल्ड जीत चुके हैं. 

इस पहलवान को भी मिली थी हार

योगेश्वर दत्त के साथ ही पहलवान और विनेश फोगाट की चचेरी बहन बबीता फोगाट ने भी 2019 का हरियाणा विधानसभा चुनाव भाजपा की टिकट पर लड़ा था लेकिन उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा था. बबीता ने 2014 ग्लासगो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद 2010 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था. कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी वे 2009 औऱ 2011 में गोल्ड जीत चुकी  हैं. 

क्या विनेश को मिलेगी जीत?

कांग्रेस ज्वाइन करने और पार्टी का टिकट मिलने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या विनेश फोगाट विधानसभा चुनाव जीत पाएंगी. बता दें कि ओलंपिक 2024 में मेडल न जीत पाने के बावजूद विनेश ने जिस तरह का प्रदर्शन किया था उसके बाद पूरे देश में उनकी लोकप्रियता में बड़ा इजाफा हुआ था. देखना होगा इस लोकप्रियता का फायदा उन्हें चुनाव में मिलता है या नहीं.

ये भी पढ़ें-   Ganesh Chaturthi: डेविड वॉर्नर ने गणेश चतुर्थी की दी बधाई, शेयर की 'बप्पा' की खूबसूरत फोटो

ये भी पढ़ें-  'RCB का कप्तान, केएल राहुल...', तो राहुल ही बनेंगे RCB के कप्तान, चिन्नास्वामी में लगी मुहर

vinesh phogat Haryana Election Yogeshwar dutt Wrestler Yogeshwar Dutt
Advertisment
Advertisment