Advertisment

Birthday Special: सौरव गांगुली को टीम से निकाला, वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें इस क्रिकेटर की कहानी

Birthday Special: भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे कई खिलाड़ी आए हैं जिनका करियर बहुत चमकदार नहीं रहा है लेकिन अपने कुछ कारनामों की वजह से वे हमेशा सुर्खियों में रहे हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Kiran More birthday

Birthday Special (Image- Social Media)

Birthday Special: भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने रिकॉर्ड की वजह से हमेशा याद किए जाते हैं. चाहे उनका करियर छोटा हो या बड़ा. टीम इंडिया के एक विकेटकीपर की भी ऐसी ही कहानी है. बतौर क्रिकेटर उसका करियर ज्यादा आकर्षक नहीं रहा लेकिन उसका 36 साल पहले बनाया उसका ये रिकॉर्ड आज तक जिंदा है. इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के साथ विवाद की वजह से भी ये क्रिकेटर काफी चर्चित रहा है. आज ये पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अपना 64 वां जन्मदिन मना रहा है. 

Advertisment

36 साल पहले बनाया रिकॉर्ड अटूट

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे अपना 64 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 4 सितंबर 1962 को बड़ोदरा में जन्मे मोरे ने 1984 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था. 84 में वनडे के बाद 1986 में टेस्ट में उन्होंने डेब्यू किया था. 1984 से लेकर 1993 के बीच 49 टेस्ट में 7 अर्धशतक की मदद से 1285 रन बनाने वाले मोरे ने 94 वनडे की 65 पारी में 563 रन बनाए थे. टेस्ट में 110 कैच और 20 स्टंप तथा वनडे  वनडे में 63 कैच और 27 स्टंप उनके नाम दर्ज हैं. 1988 में वेस्टइंडीज तके खिलाफ पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 1 स्टंप उन्होंने किया था. एक पारी और एक मैच के सर्वाधिक स्टंप का ये रिकॉर्ड है. 

सौरव गांगुली को टीम से निकाला 

Advertisment

किरण मोरे 2002 से 2006 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता रहे थे. इस दौरान उन्होंने सौरव गांगुली को टीम बाहर व कर दिया था. तब गांगुली का उस समय के कोच ग्रेग चैपल के साथ विवाद चल रहा था. गांगुली भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम थे और उन्हें बाहर करने की वजह से मोरे की काफी आलोचना हुई थी. इस विवाद ने मोरे को काफी सुर्खियां भी दिलाई थी. 

ये भी पढ़ें-   पेरिस ओलंपिक की एथलीट को उसके ब्वॉयफ्रेंड ने जिंदा जलाया, मौत से लड़ रही ख‍िलाड़ी

ये भी पढ़ें-  Narendra Modi Trend: खेल जगत में फॉलो किया जा रहा नरेंद्र मोदी द्वारा सेट ये ट्रेंड, पाकिस्तान सहित इन देशों के नेताओं ने किया कॉपी

Kiran More KIRAN MORE birthday cricket news in hindi Sourav Ganguly KIRAN MORE record
Advertisment
Advertisment