Advertisment

क्या क्रिकेट का हेलमेट पहनकर बाइक चलाने पर नहीं कटेगा चालान? जानें क्या है ट्रैफिक का नियम

सड़कों पर क्रिकेट का हेलमेट पहनकर अक्सर लोग बाइक चलाते नजर आते हैं. यह सवाल यह है किया क्या ऐसी स्थिति में उनका चालान कटेगा या नहीं. चलिए जानते हैं कि ट्रैफिक नियम क्या कहता है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Traffic Rules

क्या क्रिकेट का हेलमेट पहनकर बाइक चलाने पर नहीं कटेगा चालान? (Social Media)

Can you ride a bike wearing a Cricket helmet? ट्रैफिक नियम के मुताबिक देश में बाइक चलते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है. यह नियम बाइक चालकों की सुरक्षा के लिए लाया गया था. इसका पालन न करने पर ट्रैफिक पुलिस आप पर जुर्माना भी लगा सकती है. ऐसे में कई लोग सवाल पूछते हैं कि क्या क्रिकेट वाला हेलमेट पहनकर बाइक चला सकते हैं. ऐसी स्थिति में पुलिस चालान काटेगी या नहीं. तो इस आर्टिकल में हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे.  

Advertisment

सड़कों पर अक्सर देखने को मिल जाता है कि लोग क्रिकेट का हेलमेट पहनकर बाइक चला रहे होते हैं. उन्हें लगता है कि इस हेलमेट से भी उनका चालान नहीं कटेगा, लेकिन क्या ऐसा ही होता है? क्या ट्रैफिक नियमों के हिसाब से आप क्रिकेट का हेलमेट पहनकर बाइक चला सकते हैं? तो चलिए बताते हैं कि फिक नियम क्या कहता है.

जानें क्या कहता है नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिकेट में पहनने वाला हेटमेट को पहनकर आप बाइक नहीं चला सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका चालान काट दिया जाएगा. धारा 129-ए के मुताबिक, बाइक पर पहनने वाले हेलमेट का आकार और उसका मैटेरियल ऐसा होना चाहिए, जो एक्सीडेंट होने पर बाइक सवार को सिर पर चोट लगने से बचा सके. क्रिकेट वाला हेलमेट सिर को उतना कवर नहीं करता है जितना होना चाहिए.

Advertisment

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने भी यह साफ तौर पर कहा कि बिना आईएसआई मार्क वाले हेलमेट की बिक्री बंद कर दी जाएगी और ऐसे हेलमेट का उपयोग अपराध माना जाएगा. आपने क्रिकेट वाले हेलमेट पर कभी भी आईएसआई का मार्क नहीं देखा होगा. 

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 129 के तहत बाइक चालकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से हेलमेट पहनना अनिवार्य है. नियम के मुताबिक क्वालिटी वाले फोम के साथ हेलमेट की मोटाई 20-25 मिमी होनी चाहिए. साथ ही हेलमेट पर आईएसआई मार्क भी होना चाहिए. 

क्रिकेट में क्यों पहना जाता है हेलमेट

Advertisment

बता दें कि क्रिकेट की जब शुरुआत हुई थी तो कई सालों तक खिलाड़ी बिना हेलमेट के खेलते रहे. इंटरनेशनल क्रिकेट में हेलमेट का इस्तेमाल 1978 से शुरू हुआ है. सयम के साथ-साथ क्रिकेट के हेलमेट में कई बदलाव हुए हैं. पहले के और आज के हेलमेट में सुरक्षा के हिसाब से भी कई बदलाव हुए हैं. क्रिकेट में हेलमेट को तेज गेंदबाजों की बाउंसर गेंद से बचने के लिए पहना जाता है. 

यह भी पढ़ें:  WTC Final 2025 की तारीख घोषित, जानें कब खेल जाएगा टेस्ट क्रिकेट का महामुकाबला?

New Traffic Rules 2024 cricket news in hindi sports news in hindi New Traffic Rules
Advertisment
Advertisment