Advertisment

Dulip Samaraweera: ऑस्ट्रेलिया ने इस कोच पर लगाया 20 साल का बैन, अपनी गलती की मांग भी नहीं सकते माफी

Cricket Australia: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने एक श्रीलंकाई कोच पर 20 साल का बैन लगा दिया है. अब वह ऑस्ट्रेलिया में किसी भी क्रिकेट में कोई पद नहीं संभाल सकेंगे.

author-image
Roshni Singh
New Update
Duleep Samaraweera

ऑस्ट्रेलिया ने इस कोच पर लगाया 20 साल का बैन (Social Media)

Cricket Australia Bans Duleep Samaraweera for 20 Years: श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर दुलिप समरवीरा को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 20 साल के लिए बैन कर दिया है. 52 वर्षीय समरवीरा अब क्रिकेट में किसी भी कोचिंग पद को नहीं संभाल पाएंगे. दरअसल समरवीरा पर आचार संहिता के गंभीर उल्लंघन का आरोप लगाया गया है, जिसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने "अत्यधिक निंदनीय" बताया है. इस बैन के बाद समरवीरा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, राज्य संघों, बिग बैश लीग (BBL) या महिला बिग बैश लीग (WBBL) की किसी भी टीम में कोच या फिर किसी भी पद नहीं संभाल पाएंगे.

Advertisment

विक्टोरिया महिला क्रिकेट टीम के थे हेड कोच

दुलिप समरवीरा विक्टोरिया महिला क्रिकेट टीम और मेलबर्न स्टार्स डब्ल्यूबीबीएल टीम के स्पोटिंग कोच रहे. इस साल की शुरुआत में उन्हें विक्टोरिया महिला टीम का हेड कोच चुना गया था, लेकिन दो सप्ताह के अंदर ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बताया जाता है कि वे अपना स्टाफ नियुक्त करना चाहते थे, जिसे स्टेट पॉलिसीज के कारण मंजूरी नहीं मिली. हालांकि, उन पर लगाए गए गंभीर आचरण उल्लंघन का मामला इससे अलग था.

प्लेयर्स के साथ अनुचित व्यवहार के लिए किया गया बैन

Advertisment

दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के आचार संहिता आयोग की जांच में समरवीरा ने धारा 2.23 का उल्लंघन किया है, जो खिलाड़ियों के साथ अनुचित व्यवहार से संबंधित है. हालांकि उनके आचरण की पूरी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन इसे "जबरदस्ती" और अनुचित बताया गया है, जिसका एक खिलाड़ी पर बुरा प्रभाव पड़ा.

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ ने किया फैसले का समर्थन

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने कहा, "आचार संहिता आयोग द्वारा लिया गया फैसले सही है और हम इस फैसले को सपोर्ट करते हैं. समरवीरा का आचरण हमारे मूल्यों के खिलाफ है और क्रिकेट विक्टोरिया में इसे कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा."

Advertisment

निक कमिंस ने समरवीरा के खिलाफ आवाज उठाने वाले खिलाड़ी की भी सराहना की और कहा, "पीड़िता ने जो साहस दिखाया है, वह सराहनीय है. हम भविष्य में भी उसे हर संभव मदद और समर्थन प्रदान करेंगे." बता दें कि दुलिप समरवीरा 1993 से 1995 के बीच श्रीलंका के लिए 7 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले. 

यह भी पढ़ें:  Ricky Ponting: पंजाब किंग्स के हेड कोच बने रिकी पोंटिंग, जानें कितनी सैलरी देगी ये टीम?

यह भी पढ़ें:  Yashasvi Jaiswal: बांग्लादेश के सामने जब भारतीय दिग्गजों ने टेके घुटने, तब यशस्वी ने मचाया तहलका

Cricket News cricket news in hindi Duleep Samaraweera
Advertisment
Advertisment