Advertisment

Video: कभी सर बचाया तो कभी सीना, खतरनाक गेंदबाज के सामने बल्लेबाज का विकेट पर खड़े रहना हुआ मुश्किल

Cricket: टी 20 फॉर्मेट आने के बाद क्रिकेट में बड़े शॉट खेलना और रन बनाना आसान हो गया है. लेकिन गेंदबाज जब अपनी लय एक बार पकड़ लेता है तो फिर चाहे कितना भी बड़ा बल्लेबाज क्यों न हो उसकी हालत खराब हो जाती है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Cricket:  this dangerous bowler made difficult for batsman to stay on wicket even for one over watch viral video

Video: कभी सर बचाया तो कभी सीना, खतरनाक गेंदबाज के सामने बल्लेबाज का विकेट पर खड़े रहना हुआ मुश्किल (Image- Social Media)

Cricket: टी 20 फॉर्मेट आने के बाद क्रिकेट में बल्लेबाजों का दबदबा बढ़ा है. अब टी 20 के साथ ही टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में भी हमे विस्फोटक बल्लेबाजी देखने को मिलती है. आईसीसी द्वारा ऐसे नियम भी बनाए गए हैं जिससे बल्लेबाजों के लिए बड़े शॉट खेलना और रन बनाना आसान हो गया है. लेकिन गेंदबाज जब अपनी लय एक बार पकड़ लेता है तो फिर चाहे कितना भी बड़ा बल्लेबाज क्यों न हो उसकी हालत खराब हो जाती है.

Advertisment

शोएब अख्तर, शेन बांड, ब्रेट ली और डेल स्टेन ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिनके सामने किसी भी बल्लेबाज के लिए रन बनाना बेहद मुश्किल होता था. मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह के सामने रन बनाना टेढ़ी खीर है. क्रिकेट अब दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है औल 2028 में लांस एंजिल्स ओलंपिक के बाद इसकी लोकप्रियता और बढ़ेगी लेकिन एशिया और यूरोप के कई देशों में क्रिकेट घर घर में अपनी जगह बना चुका है और बेहद कम उम्र से ही लड़के अपने देश की टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

बल्लेबाज के लिए हुआ मुश्किल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. ये वीडियो कहां का इसका ठीक ठाक अंदाजा नहीं लग रहा लेकिन इस वीडियो में क्रिकेट का अभ्यास कर रहे दो युवा खिलाड़ी दिख रहे हैं और गेंदबाज बल्लेबाज पर पूरी तरह भारी है. एक भी गेंद ऐसी नहीं है जिसे बल्लेबाज सही तरीके से खेल पाया हो. बल्लेबाज गेंद की पिच और स्विंग का अंदाजा ही नहीं लगा पा रहा. कभी वो अपने सर, कभी सीना तो कभी बॉडी बचाते हुए नजर आता है. बता दें कि सोशल मीडिया पर चल रही ये वीडियो काफी पुरानी है. 

इन गेंदबाजों का है खौफ 

क्रिकेट को कितना भी बल्लेबाजों के अनुकूल बनाया जाए लेकिन गेंदबाजों का खौफ हमेशा रहा है. मौजूदा समय की बात करें तो जसप्रीत बुमराह के अलावा, इंग्लैंड के ज्योफ्रा आर्चर, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा ऐसे गेंदबाज हैं जिनके सामने किसी भी बल्लेबाज को रन बनाने में काफी परेशानी का सामना करना  पड़ता है. 

ये भी पढ़ें-  Kolkata rape and murder case: कोलकाता रेप कांड पर कार्रवाई में देरी से निराश क्रिकेटर, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को लिखा पत्र

Cricket
Advertisment
Advertisment