Advertisment

Yash Chawde: 13 साल के यश चावडे ने रचा इतिहास, 81 चौके 18 छक्के की मदद से बनाए 500+ स्कोर

यश चावडे सीमित ओवरों के क्रिकेट में 500+ रन बनाने वाले महज दूसरे प्लेयर हैं. इस मामले में श्रीलंका के चिराथ सेलेपेरुमा टॉप पर हैं.

author-image
Roshni Singh
New Update
yash

Yash Chawde( Photo Credit : Social Media)

Yash Chawde Record: 13 साल के यश चावड़े ने क्रिकेट के मैदान पर ऐसा करिश्मा दिखाया है कि जिसे देख हर कोई हैरान है. दाएं हाथ के बल्लेबाज यश ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) जूनियर इंटर-स्कूल (अंडर-14) क्रिकेट टूर्नामेंट में 178 गेंद पर 508 रनों की नाबाद अविश्वसनीय पारी खेली है. यश ने अपनी इस पारी के दौरान 81 चौके और 18 छक्के जड़े हैं. इसके साथ ही यश चावड़े भारतीय जमीं पर हुए किसी इंटर-स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में सीमित ओवरों के फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs SL: आखिरी ODI से पहले सूर्या-श्रेयस समेत कई प्लेयर्स पद्मनाभस्वामी मंदिर पहुंचे

यश चावडे सीमित ओवरों के क्रिकेट में 500+ रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे प्लेयर हैं. इस मामले में श्रीलंका (Sri Lanka) के चिराथ सेलेपेरुमा टॉप पर हैं. सेलेपेरुमा ने अगस्त 2022 में एक अंडर -15 इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में नाबाद 553 रनों की पारी खेली थी. कुल मिलाकर यश चावड़े सभी फॉर्मेट और एज ग्रुप में 500+ का स्कोर बनाने बनाने वाले केवल 10वें बल्लेबाज हैं. इन 10 में से पांच बल्लेबाज भारतीय हैं. भारतीय खिलाड़ियों में प्रणव धनावड़े (1009*), प्रियांशु मोलिया (556*) पृथ्वी शॉ (546) और डैडी हवेवाला (515) भी ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mumbai Indians (@mumbaiindians)

 

Advertisment

यश चावड़े के 508 रनों और तिलक वाकोडे (Tilak Wakode) की 97 गेंदों पर 127 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत सरस्वती विद्यालय की टीम ने निर्धारित 40 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 714 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. हैरान करने वाली बात यह थी कि 715 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए सिद्धेश्वर विद्यालय की टीम पांच ओवर में महज 9 रनों पर ढेर हो गई और सरस्वती विद्यालय की टीम ने इस मुकाबले को 705 रनों से जीत लिया. 

यश और तिलक वाकोडे ने तोड़ा सचिन-कांबली का रिकॉर्ड

इससे पहले साल 1988 में श्रद्धाश्रम विद्यामंदिर स्कूल टीम के लिए खेलते हुए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विनोद कांबली (Vinod Kambli) के बीच 664 रनों की साझेदारी हुई थी. इन दोनों खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक पारी खेलकर अपने-अपने तिहरे शतक बनाए थे. बरसों तक दोनों बल्लेबाजों की यह साझेदारी एक रेकॉर्ड थी, जो 2006 तक कायम रही. बाद में हैदराबाद के मोहम्मद शाहबाज और मनोज कुमार ने 721 रनों की पार्टनरशिप तोड़ इस रेकॉर्ड अपने नाम किया था.  

Advertisment

सरस्वती विद्यालय की टीम ने कई खिलाड़ियों को निखारा है और उन्हें आगे बढ़ाया है. विदर्भ के सबसे सफल विकेटकीपर अक्षय वाडकर और पूर्व रणजी ओपनर अक्षय कोल्हार भी सरस्वती विद्यालय से पढ़ाई कर चुके हैं. यश चावड़े ने इस सीजन में सरस्वती विद्यालय के लिए अंडर-16 वीसीए टूर्नामेंट में दो शतकों के साथ 1000 से अधिक रन बनाए हैं. यश चावडे डॉ अंबेडकर कॉलेज स्पोर्ट्स अकादमी (DACSA) में चंदन साह के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: Rohit-Kohli को फिर नहीं मिला टी20 में जगह, क्या हो गई है इस फॉर्मेट से इनकी छुट्टी?

yash chawde age sachin tendulkar record yash chawde yash chawde 508 notout mumbai indians junior vinod kambli record yash chawde record who is yash chawde 508 runs इंटर-स्कूल यश चावड़ेे yash chawde 508 runs inter school cricket tournament
Advertisment
Advertisment