Advertisment

6 मैदान Team India की ताकत, 3 कमजोरी, 9 स्टेडियमों में ऐसा है भारत का प्रदर्शन

आइए इस आर्टिकल में आपको सभी 9 वेन्यूज के बारे में बताते हैं, जहां भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मैच खेलने हैं. साथ ही उन मैदानों पर भारत के प्रदर्शन के बारे में भी पूरी जानकारी देते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
ICC World Cup 2023 : 6 grounds Team Indias strength and 3 weakness

ICC World Cup 2023 : 6 grounds Team Indias strength and 3 weakness( Photo Credit : Social Media)

ICC World Cup 2023 : इंतजार खत्म हो चुका है और वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूज आ गया है. 5 अक्टूबर से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के साथ टूर्नामेंट का आगाज होगा. वहीं टीम इंडिया अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी. इवेंट रॉबिन राउंड फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसके अंतर्गत सभी टीमें 9-9 मुकाबले खेलेंगी. तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको सभी वेन्यूज के बारे में बताते हैं, जहां भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप के मैच खेलने हैं. साथ ही उन मैदानों पर भारत के प्रदर्शन के बारे में भी पूरी जानकारी देते हैं...

Advertisment

इन 6 मैदानों पर भारत की जीत पक्की

दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम : भारत ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 13 में जीत मिली है, तो 7 मुकाबलों में हार का सामना किया है. 

बैंगलोर, चिन्नास्वामी स्टेडियम : टीम इंडिया ने बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में अब तक कुल 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 14 मैच जीते हैं और 5 मैचों में हार का सामना किया है.

Advertisment

अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम : टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर अब तक कुल 18 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें 10 में जीत मिली है, तो वहीं 8 में हार का सामना किया है.

चेन्नई का चिदंबरम स्टेडियम : भारत ने चेन्नई के चेपाक स्टेडियम में अब 1987 से अब तक 14 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 6 मैचों में हार का सामना किया है. 

मुंबई, वानखेड़े स्टेडियम : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने अब तक 22 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 13 मैचों में जीत हासिल की है और 9 में हार का सामना करना पड़ा है. 

Advertisment

कोलकाता, ईडेन-गार्डेन्स : कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में भारत ने 22 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 13 मैच जीते हैं और 8 में हार का सामना किया है. 

इन 3 स्टेडियम में भारत को रखना होगा खास ध्यान

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन : इस मैदान पर भारत ने अब तक 4 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 2 मैच जीते हैं और 2 में हार का सामना किया है. 

Advertisment

पुणे, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन : पुणे के महाराष्ट्र स्टेडियम में भारतीय टीम ने अब तक 15 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्हे सिर्फ 6 मैचों में जीत मिली है. वहीं 9 में हार का सामना करना पड़ा है. 

लखनऊ, इकाना स्टेडियम : लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अब तक भारत ने सिर्फ एक मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा.

odi WORLD CUP 2023 Team India Schedule 3 grounds weakness 6 grounds Team Indias strength वनडे वर्ल्ड कप Indian Cricket team टीम इंडिया Team India
Advertisment
Advertisment