Advertisment

Gautam Gambhir PC: गौतम गंभीर और अजीत अगरकर ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, हार्दिक-सूर्या से लेकर कई सवालों के दिए जवाब

Gautam Gambhir Ajit Agarkar Press Conference: टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. दोनों हार्दिक पांड्या और सू्र्यकुमार की कप्तानी के सवाल पर जवाब दिए.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Gambhir Agarkar PC

Gambhir Agarkar PC( Photo Credit : Social Media)

Gautam Gambhir Ajit Agarkar Press Conference: टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद आज पहली बार गौतम गंभीर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. उनके साथ टीम के चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर भी मौजूद हैं. सूर्यकुमार यादव और हार्दिक को लेकर जब सवाल किया गया तो अगर ने कहा कि सूर्या काफी समझदार खिलाड़ी हैं और उनके पास अच्छा क्रिकेटिंग दिमाग है. वह दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक हैं. हालांकि हार्दिक भी हमारे के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. 

Advertisment

सूर्यकमार यादव को लेकर क्या बोले अगरकर?

अजित अगरकर ने सूर्यकुमार पर कहा, सूर्यकुमार के पास अच्छा क्रिकेटिंग दिमाग है और वह टी20 में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. हमारे लिए कप्तान चुनते वक्त विषय यह था कि हम उस कप्तान को चुनना चाहते थे जो टीम के लिए आने वाले वक्त में लगभग सभी मैच खेले. हमें लगा कि सूर्या डीजर्व करते हैं और आने वाले समय में देखा जाएगा कि उनका प्रदर्शन कैसा रहता है और वह खुद को इस रोल में कैसे ढालते हैं.

हार्दिक को लेकर कही ये बात

हार्दिक पांड्या को लेकर अगरकर ने कहा, हार्दिक अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं. हम चाहते हैं कि हार्दिक वो खिलाड़ी बने जो वह बनना चाहते हैं. जो स्किल उनके पास है उन्हें ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है. हालांकि, उनके लिए फिटनेस वाकई चुनौतीपूर्ण रहा है. ऐसे में कोच, चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. हमारे पास अगले टी20 वर्ल्ड कप से पहले काफी वक्त है. ऐसे में हम कुछ चीजों को आजमाना चाहेंगे और देखेंगे स्थिति कैसी रहती है, लेकिन हार्दिक अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.

शुभमन गिल को क्यों बने उपकप्तान?

शुभमन गिल को लेकर चीफ सेलेक्टर ने कहा कि हमें लगता है कि वह तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी हैं. उन्होंने पिछले एक साल में कई क्वालिटी खेल दिखाई है, ऐसा हम ड्रेसिंग रूम से सुनते हैं. हम उन्हें अनुभव देने की कोशिश करना चाहते हैं. हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है.

बुमराह के लिए जरूरी है वर्कलोड मैनेजमेंट 

अगरकर ने बुमराह को लेकर कहा, "बुमराह के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट अच्छा है. लेकिन बल्लेबाजों के लिए अगर उनके पास अच्छी फॉर्म है तो उन्हें सभी मैच खेलने चाहिए. बुमराह खास हैं और हमें उन्हें प्रोटेक्ट करना चाहिए. सिर्फ बुमराह नहीं, बल्कि सभी तेज गेंदबाज वर्कलोड मैनेजमेंट अंदर होंगे.'

अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग नहीं होगी टीम

Advertisment

गंभीर ने कहा, "हां, रोहित, विराट और जडेजा के रिटायर होने से हम टी20 में बदलाव से गुजर रहे हैं. 3 अलग-अलग फॉर्मेट के लिए 3 अलग-अलग टीमें रखने का कोई मतलब नहीं है."

अगरकर ने कहा कि अगर कोई खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट खेल सकता है तो वह शामिल हो जाएगा. वनडे में सूर्यकुमार यादव नहीं. केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है. सूर्या अब तक टी20 खिलाड़ी हैं.

ऋषभ पंत और केएल राहुल पर क्या बोले अगरकर?

ऋषभ पंत के सवाल पर अगरकर ने कहा, पंत लंबे वक़्त से बाहर रहा है. इसलिए हम उसे बिना किसी बोझ के वापस लाना चाहते थे. कोई भी व्यक्ति जो लंबे समय के बाद वापसी कर रहा है, आपको उसे धीरे-धीरे योजना में वापस लाने की जरूरत है. 

अजीत अगरकर ने केएल राहुल पर कहा, "केएल काफी वक्त से टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. जब हार्दिक को चोट लगी तो हमें चिंता थी. रोहित खेल रहे थे जो बड़ी राहत थी. शुभमन अब तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी हैं. हम उन्हें इसी तरह देखते हैं. जरूरी नहीं है कि हम किसी कप्तान की तलाश कर रहे हैं.

रोहित-कोहली पर क्या बोले गंभीर

गंभीर ने कोहली और रोहित को लेकर कहा, रोहित और विराट ने दिखाया है कि वह बड़े मौकों पर क्या कर सकते हैं, चाहे वह वनडे विश्व कप हो या टी20 विश्व कप. मुझे लगता है कि इन दोनों में खूब क्रिकेट बची है. चैंपियंस ट्रॉफी और उससे पहले ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए दोनों काफी मोटिवेटेड होंगे. उम्मीद है अगर वे अपनी फिटनेस जारी रख सके तो 2027 विश्व कप दूर नहीं है. दोनों को ही ये फैसला करना है कि वह टीम को कितना योगदान दे सकते हैं, क्योंकि आखिरकार टीम को कामयाब बनाना है, लेकिन दोनों में अभी खूब क्रिकेट बची है. दोनों वर्ल्ड क्लास प्लेयर्स हैं.

टीम से ड्रॉप नहीं हुए हैं जडेजा 

अजीत अगरकर ने कहा, "जड्डू और अक्षर दोनों को लेना बेकार है. ड्रॉप नहीं हुआ है. उनमें से किसी ने भी सभी 3 गेम नहीं खेले होंगे. अहम टेस्ट सीरीज आगे आ रही है. वह ड्रॉप नहीं किए गए हैं और वह स्कीम में है.

विराट कोहली के साथ अपने रिश्ते पर गंभीर ने कहा

गंभीर ने कहा, विराट कोहली के साथ किस तरह का रिश्ता टीआरपी के लिए नहीं है. फिलहाल, हम भारत के 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैदान के बाहर उनके साथ मेरे बहुत अच्छे रिश्ते हैं, लेकिन, यह जनता की टीआरपी के लिए नहीं है. यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मैंने खेल के दौरान या उसके बाद उनके साथ कितनी बातचीत की है. वह दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उम्मीद है कि वह इसी तरह जारी रहेंगे.

मोहम्मद शमी की वापसी पर गंभीर ने दिया बयान

गंभीर ने शमी को लेकर कहा, उन्होंने गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है. हमारा अगला टेस्ट 19 सितंबर को है. हमेशा यही लक्ष्य था कि उन्हें तब वापसी करने के लिए कहा जाएगा. क्या वह उस समय तक फिट होकर टीम में आ पाएंगे, इसको लेकर मुझे NCA के लोगों से बातचीत करनी होगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : Sports Desk

gautam gambhir Gautam Gambhir Ajit Agarkar Press Conference Gambhir Agarkar PC cricket news in hindi sports news in hindi hardik pandya Gautam Gambhir Press Conference Gautam Gambhir PC ind-vs-sl
Advertisment