Advertisment

बॉल के साथ क्या कर रहे थे मोईन? ICC ने ठोका जुर्माना, दिया डिमेरिट प्वॉइंट

मोईन अली (Moeen Ali) के खिलाफ ICC ने सख्त फैसला सुनाते हुए 25% मैच फीस का जुर्माना ठोका है. आइए बताते हैं कि अचानक ICC ने अली के खिलाफ इतना बड़ा फैसला क्यों लिया...

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
Moeen fined for breaching ICC Code of Conduct

Moeen fined for breaching ICC Code of Conduct( Photo Credit : Social Media)

Ashes 2023 : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली (Moeen Ali) को एक गलती बड़ी भारी पड़ गई है. आईसीसी ने मोईन पर मैच फीस का 25% जुर्माना ठोका है. अब आप सोच रहे होंगे की अचानक ऐसा क्या हो गया की ICC को मोईन पर जुर्माना लगाना पड़ा. असल में, ऑलराउंडर खिलाड़ी ने गेम के दौरान मोईन को अपना ओवर फेंकने से पहले बॉलिंग हैंड पर स्प्रे करते देखा गया. जैसे ही ये बात आईसीसी के संज्ञान में आई, वैसे ही उन्होंने मोईन के खिलाफ सजा सुना दी. 

Advertisment

Moeen Ali पर क्यों लगा फाइन?

बर्मिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर Moeen Ali के खिलाफ ICC ने सख्त फैसला सुनाया है. दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई पारी का 89वां ओवर चल रहा था, तब मोईन अली बाउंड्री पर खड़े थे. तभी इंग्लैंड के ऑलराउंडर को बाउंड्री लाइन पर बॉलिंग हैंड पर स्प्रे लगाते देखा गया. अली की इस हरकत के चलते उन्हें आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट 2.20 तोड़ने का दोषी पाया गया.

मामला संज्ञान में आते ही ICC ने अली पर 25% जुर्माना लगाया. मोईन ने ICC द्वारा दी सजा को स्वीकार कर लिया है, तो अब औपचारिक सुनवाई नहीं होगी. बता दें, अब तक बर्मिंघम टेस्ट में मोईन ने 2 विकेट चटकाए हैं. 

ये भी पढ़ें : 3 साल की बेटी को लेकर कॉन्फ्रेंस में क्यों पहुंचे ख्वाजा? VIDEO हुआ वायरल

डिमेरिट प्वॉइंड मिला

ICC द्वारा जारी रिलीज के अनुसार, मोईन ने क्रीम सिर्फ अपने हाथ को सुखाने के लिए लगाई थी. उनकी मंशा क्रीम को बॉल पर मलने की नहीं थी. इस बात से पाइक्रोफ्ट पूरी तरह संतुष्ट थे, इसलिए अली पर 41.3 यानि बॉल से छेड़छाड़ करने का आरोप नहीं लगाया गया. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एक बयान में कहा, अली को खिलाड़ियों और टीम के कर्मचारियों के लिए ICC की आचार संहिता के नियम 2.20 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. ये खेल भावना के विपरीत व्यवहार करने से संबंधित है. इसके अलावा अली के बिहेवियल रिकॉर्ड में एक डिमैरिट प्वॉइंट भी जोड़ा गया है. 

ऑस्ट्रेलिया की स्थिति मजबूत

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज का पहला मैच बहुत ही रोमांचक अंदाज में आगे बढ़ रहा है. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 293/8 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी. वहीं कंगारू टीम (खबर लिखे जाने तक) 367/6 के स्कोर पर है. उस्मान ख्वाजा अभी भी नाबाद हैं और 139 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मोईन अली ने बॉल के साथ की छेड़छाड़
  • 25% मैच फीस का लगा फाइन
  • मोईन अली ले चुके हैं 2 विकेट
Ball tempring ICC Ashes series Moeen Ali moeen ali news
Advertisment
Advertisment