logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ZIM: जिंबाब्वे दौरे के लिए बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया का ऐलान, शुभमन गिल कप्तान, 5 युवाओं को मौका

IND vs ZIM: जिंबाब्वे दौरे के लिए बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया का ऐलान, शुभमन गिल कप्तान, 5 युवाओं को मौका दिया गया है.

Updated on: 25 Jun 2024, 06:09 AM

नई दिल्ली :

Team India: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जुलाई में जिंबाब्वे के खिलाफ खेली जाने वाली 5 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. 15 सदस्यीय टीम की कमान शुभमन गिल को सौंपी गई है. वहीं 4 युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. भारतीय टीम के कप्तान के रुप में शुभमन गिल का ये पहला दौरा है. टी 20 विश्व कप 2024 में शामिल तमाम सीनियर खिलाड़ियों को इस दौरे पर आराम दिया गया है. 

5 खिलाड़ियों को पहला मौका 

जिंबाब्वे के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए 4 युवा खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है. अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, रियान पराग और तुषार देशपांडे को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है. इन सभी खिलाड़ियों का आईपीएल 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन रहा था और माना जा रहा था कि जिंबाब्वे दौरे पर इन्हें मौका मिल सकता है. अभिषेक, रियान और नितिश तीनों ही ऑलराउंडर हैं जबकि तुषार देशपांडे तेज गेंदबाज हैं और सीएसके के लिए लंबे समय से खेल रहे हैं. वे निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भी टी 20 फॉर्मेट में पहली बार मौका दिया गया है. 

इन खिलाड़ियों को भी मौका 

शुभमन गिल की कप्तानी में टी 20 सीरीज के लिए 5 युवा खिलाड़ियों के अलावा यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, रवि विश्नोई, आवेश खान, खलिल अहमद, मुकेश कुमार को मौका दिया गया है. संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल ही इस टीम में वे 2 खिलाड़ी हैं जो टी 20 विश्व कप 2024 में शामिल हैं. 5 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए घोषित ये 15 सदस्यीय टीम काफी संतुलित हैं विकल्पों से भरी हुई है.

टीम में अगर सलामी बल्लेबाज की बात करें को शुभमन गिल, जायसवाल और गायकवाड़ के रुप में 3 खिलाड़ी हैं. अभिषेक, रियान, नितिश और सुंदर के रुप में 4 ऑलराउंडर हैं. सैमसन और जुरेल के रुप में 2 विकेट कीपर हैं. आवेश, खलिल, मुकेश और तुषार के रुप में 4 तेज गेंदबाज और रवि विश्नोई के रुप में एक स्पिनर हैं. मध्य वर्ग की बैटिंग रिंकू सिंह के इर्द गिर्द घूमेगी.

 

शेड्यूल  

1 टी 20- 6 जुलाई

2 टी 20- 7 जुलाई

3 टी 20 - 10 जुलाई

4 टी20 - 13 जुलाई

5 टी 20- 14 जुलाई

सभी टी 20 हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: 'मेरा परिवार हर जगह...', सेमीफाइनल में पहुँचने के बाद इमोशनल हुआ इंग्लैंड का ये खिलाड़ी