Advertisment

World Cup 2019 की तैयारियों को लेकर BCCI का बड़ा कदम, देवधर ट्रॉफी के लिए जारी की खिलाड़ियों की लिस्ट

बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने गुरुवार को देवधर ट्रोफी के लिए इंडिया-ए, बी और सी टीमों की घोषणा की.

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
World Cup 2019 की तैयारियों को लेकर BCCI का बड़ा कदम, देवधर ट्रॉफी के लिए जारी की खिलाड़ियों की लिस्ट

World Cup 2019 की तैयारियों को लेकर BCCI का बड़ा कदम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2019 में होने वाले क्रिकेट के महाकुंभ वर्ल्ड कप की तैयारियों के चलते आगामी देवधर ट्रॉफी के लिए टीम और खिलाड़ियों की सूची जारी की है. 50 ओवर्स के फॉर्मेट में विश्व कप की तैयारियों के लिए देवधर ट्रॉफी देश के चुनिंदा क्रिकेटर्स को अपनी दावेदारी पुख्ता करने का मौका उपलब्ध कराएगी. जहां विजय हजारे ट्रॉफी अपने फाइनल स्टेज पर है वहीं घरेलू स्तर पर अच्छा कर रहे क्रिकेटर्स और वनडे इंटरनैशनल टीम से बाहर चल रहे खिलाड़ियों के लिए अपना जौहर दिखाने के यह शायद आखिरी मौका ही होगा.

Advertisment

बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने गुरुवार को देवधर ट्रोफी के लिए इंडिया-ए, बी और सी टीमों की घोषणा की. BCCI की ओर से जारी लिस्ट में शामिल 42 क्रिकेटर्स 23 अक्टूबर से दिल्ली में अपने-अपने हाथ दिखाएंगे.

इस टूर्नामेंट में पहले की तरह तीन टीमें भाग लेंगी लेकिन इस बार विजय हजारे ट्रोफी चैंपियन टीम इसमें शिरकत नहीं करेगी. इंडिया ए, बी और सी टीमें होंगी जिनके कप्तान क्रमश: दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और रहाणे होंगे.

और पढ़ें: सट्टेबाजी पर दुनिया में सबसे ज्यादा भ्रष्ट हैं भारतीय: ICC अधिकारी 

Advertisment

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रविचंद्रन अश्विन और अंजिक्य रहाणे को भी अलग-अलग टीमों में शामिल किया गया है. वहीं इस बार टूर्नामेंट के फॉर्मेट में भी थोड़ा बदलाव किया गया है. घरेलू क्रिकेट में शामिल नौ नई टीमों के किसी भी खिलाड़ी को देवधर ट्रोफी के लिए नहीं चुना गया है.

इस बार देवधर ट्रॉफी में सभी की नजरें अपने टेस्ट करियर का शानदार आगाज करने वाले और विजय हजारे के सेमीफाइनल में आतिशी पारी खेलने वाले 18 साल के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पर होंगी. उनका शानदार प्रदर्शन उन्हें एकदिवसीय टीम का हिस्सा बना सकता है और वह वर्ल्ड कप की थिंक-टैंक योजनाओं में भी शामिल हो सकते हैं.

पृथ्वी को इंडिया-ए टीम में रखा गया है. India-A के कप्तान कार्तिक को भी खुद को साबित करना होगा क्योंकि उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए नेशनल टीम में जगह नहीं मिली है. वापसी की राह तलाश रहे झारखंड के पेसर वरुण आरोन को इंडिया-बी में रखा गया है.

Advertisment

और पढ़ें: पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कानेरिया ने मानी फिक्सिंग की बात, कहा- सारे आरोप सच 

देवधर ट्रोफी के लिए चुनी गई तीन टीमें

India A: दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), पृथ्वी साव, अनमोलप्रीत सिंह, अभिमन्यु ईश्वरन, अंकित बावने, नीतीश राणा, करुण नायर, क्रुणाल पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, श्रेयस गोपाल, शम्स मुलानी, मोहम्मद सिराज, धवल कुलकर्णी, सिद्धार्थ कौल.

India B: श्रेयस अय्यर (कप्तान), मयंक अग्रवाल, ऋतुराज गायकवाड़, प्रशांत चोपड़ा, हनुमा विहारी, मनोज तिवारी, अंकुश बैंस (विकेटकीपर), रोहित रायुडू, के गौतम, मयंक मार्कंडे, एस नदीम, दीपक चाहर, वरुण आरोन, जयदेव उनादकट.

Advertisment

India C: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अभिनव मुकुंद, शुभमान गिल, रविकुमार समर्थ, सुरेश रैना, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, पप्पू रॉय, नवदीप सैनी, राजनीश गुरबाणी, उमर नजीर.

Source : News Nation Bureau

deodhar trophy gautam gambhir Vijay Hajare Trophy Delhi Cricket Team bcci
Advertisment
Advertisment