Advertisment

BCCI का बड़ा प्लान, शुभमन गिल और रवि शास्त्री को दिया जाएगा ये खास सम्मान

BCCI Awards : टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी रवि शास्त्री और मौजूदा स्टार ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को बीसीसीआई द्वारा खास अवॉर्ड दिया जाएगा. बीसीसीआई के अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.

author-image
Roshni Singh
New Update
BCCI Awards

Ravi Shastri, Shubman Gill( Photo Credit : Social Media)

BCCI Awards: भारत में क्रिकेट को सबसे बड़ा खेल माना जाता हैं. फैंस क्रिकेट के लिए पागल रहते हैं. खिलाड़ी कई सालों की कड़ी मेहनत करते हैं फिर उन्हें अपने देश के लिए खेलने का मौका मिलता है. देश के शानदार क्रिकेट खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को बीसीसीआई सम्मानित करती है. फिर चाहे खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल, वनडे या टेस्ट किसी भी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया हो. इसी बीच पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और टीम के हेड कोच की भूमिका अदा कर चुके रवि शास्त्री को भी मंगलवार को BCCI के ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा. 

Advertisment

भारत के स्टार बल्लेबाज को मिलेगा अवॉर्ड

भारत के युवा बल्लेबाज को साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए BCCI खास अवॉर्ड देगा. जिस खिलाड़ी को यह अवॉर्ड मिलेगा वह टीम के स्टार ओपनर खिलाड़ी शुभमन गिल हैं. गिल को 2023 में दमदार प्रदर्शन के लिए 'बेस्ट क्रिकेटर' का अवॉर्ड दिया जाएगा. 2023 में गिल वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और उन्होंने वनडे में पांच शतक भी जड़े.

यह भी पढ़ें: David Warner : 'जय श्री राम...', रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर डेविड वॉर्नर ने कुछ इस अंदाज में जीता भारतीयों का दिल

Advertisment

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि रवि शास्त्री को लाइफटाइम अचीवमेंट जबकि गिल को साल 2023 के बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया जाएगा. साल 2019 में पहली बार BCCI अवॉर्ड का आयोजन किया गया था. उसके बाद यह दूसरी बार है जब BCCI इस अवॉर्ड का आयोजन करेगी. गुरुवार (25 जनवरी) से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों का इस इवेंट में मौजूद रहने की उम्मीद है.

कैसा रहा है शास्त्री का करियर

Ravi Shastri ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैचों का प्रतिनिधित्व किया है. संन्यास लेने के बाद उन्होंने कमेंटेटर के तौर पर अहम भूमिका निभाई. इसके बाद 2 बार वह टीम इंडिया की हेड कोच की भूमिका निभा चुके हैं. वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में राष्ट्रीय टीम से जुड़े और फिर विराट कोहली की कप्तानी में 2017 से 2021 में टी20 विश्व कप तक मुख्य कोच की भूमिका निभाई. उनके कोच रहते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीती. हालांकि उनकी अगुवाई में टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई. शास्त्री के कोच रहते हुए भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा, लेकिन न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था. भारत 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था, लेकिन ट्रॉफी उठा नहीं पाया.  

Advertisment

Shubman Gill ravi shastri BCCI Awards cricket hindi news sports hindi news tests ind-vs-eng Indian Cricket team Team India bcci
Advertisment
Advertisment