Advertisment

गौतम गंभीर के बाद इस स्टार खिलाड़ी पर BCCI की नजर, 2011 विश्व कप जीत में निभाई थी अहम भूमिका

BCCI: गौतम गंभीर को हेड कोच बनाने के बाद भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के लिए बीसीसीआई इन दो गेंदबाजों पर नजर लगाए हुए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Zaheer Khan as Bowling Coach

गौतम गंभीर के बाद इस स्टार खिलाड़ी पर BCCI की नजर( Photo Credit : Social )

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच बना दिया है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने 9 जुलाई को सोशल मीडिया साइट एक्स पर गंभीर को हेड कोच बनाए जाने की जानकारी दी थी. शाह के पोस्ट को बीसीसीआई ने भी शेयर किया था. गौतम गंभीर एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं और भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं. इसलिए बोर्ड को बैटिंग कोच की खास जरुरत नहीं है लेकिन गेंदबाजी कोच की तलाश जारी है. एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई गेंदबाजी कोच के लिए वनडे विश्व कप 2011 में भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले एक दिग्गज गेंदबाज के साथ ही टीम के एक अन्य पूर्व गेंदबाज पर अपनी नजर रखे हुए है. 

Advertisment

इन दो खिलाड़ियों पर बीसीसीआई की नजर 

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के लिए बीसीसीआई वनडे विश्व कप 2011 में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान पर नजर लगाए हुए हैं. जहीर ने लंबे समय तक भारतीय टीम के लिए खेला है. वे तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं. साथ ही उनके पास कोचिंग का भी लंबा अनुभव है. जहीर 2017 में भारतीय टीम के गेंदबाजी कंसल्टेंट रह चुके हैं. जहीर के अलावा बीसीसीआई पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी पर भी अपनी निगाह लगाए हुए है. बालाजी भी भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं. वे सीएसके की कोचिंग टीम का हिस्सा रहे हैं. रिपोर्ट ये भी आई थी कि गौतम गंभीर गेंदबाजी कोच के रुप में आर विनय कुमार को चाहते हैं.

करियर पर एक नजर

Advertisment

जहीर खान, बालाजी और आर विनय कुमार के करियर पर नजर डालें तो जहीर का करियर काफी प्रभावशाली रहा है. जहीर भारत के सफलतम तेज गेंदबाजों में एक रहे हैं. जहीर ने 2000 से 2014 के बीच 92 टेस्ट में 311, 200 वनडे में 282 और 17 टी 20 में 17 विकेट लिए हैं. बालाजी ने 8 टेस्ट में 27, 30 वनडे में 34 और 5 टी 20 में 10 विकेट लिए हैं. विनय कुमार ने 1 टेस्ट में 1, 31 वनडे में 38 और 10 टी 20 में 11 विकेट लिए हैं.  

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने दिखाया बड़ा दिल, BCCI से मिले 5 करोड़ लेने से किया इनकार, जानें क्यों लिया ये फैसला?

Source : Sports Desk

2011 ODI WC Zaheer Khan Sports News Hindi team india bowling coach जहीर खान Cricket News Hindi Lakshmipathy Balaji bcci लक्ष्मीपति बालाजी
Advertisment
Advertisment