Advertisment

Cricket Record: रोहित और सचिन ही नहीं इन 3 बल्लेबाजों ने भी ODI में लगाई है डबल सेंचुरी, नाम नहीं जानते होंगे आप

Cricket Record: क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए कुल कितने बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए हैं? आइए आपको बताते हैं रोहित और सचिन के अलावा कौन-कौन से बल्लेबाज हैं शामिल...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Rohit Sharma Sachin Tendulkar

Cricket Record

Advertisment

Cricket Record: वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा की धाक है. उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि 3 बार इस फॉर्मेट में डबल सेंचुरी लगाई है. इतना ही नहीं हिटमैन ही हैं, जिनके नाम वनडे फॉर्मेट का सबसे बड़ा स्कोर दर्ज है. लेकिन, अगर आपसे पूछा जाए कि वनडे क्रिकेट में भारत के लिए कितने बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए हैं, तो आपको सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा का नाम याद आएगा. जबकि रोहित और सचिन के अलावा भी ऐसे 3 भारतीय हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में डबल सेंचुरी बनाई है. इसमें से 2 क्रिकेटर्स तो अभी भी एक्टिव हैं और वो हिटमैन के 3 दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने की काबिलियत रखते हैं.

Advertisment

भारत के लिए दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज

वीरेंद्र सहवाग

किसी बड़े स्कोर की बात हो और उसमें भारत के सबसे विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का नाम ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में खेले गए वनडे मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए डबल सेंचुरी लगाई थी. उन्होंने 149 गेंदों पर 219 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के जड़े थे. इस दौरान सहवाग का स्ट्राइक रेट 146.97 का रहा.

Advertisment

ईशान किशन

इस लिस्ट में विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन का नाम भी शामिल है. ईशान ने 10 दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए ये कारनामा किया था. वह विदेश में भारत के लिए दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर रहे. ईशान ने 160.30 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 139 गेंदों पर 210 रन बना दिए थे. अपनी पारी में ईशान ने 24 चौके और 8 छक्के भी लगाए. 

शुभमन गिल

Advertisment

भारत के लिए पिछला दोहरा शतक शुभमन गिल ने लगाया है. गिल ने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए मैच में ये कारनामा किया था. उन्होंने 149 गेंदों पर 208 रन की पारी खेली थी. अपनी पारी में उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के भी जड़े. गिल उन बल्लेबाजों में से हैं, जिनसे रोहित शर्मा के 3 डबल सेंचुरी वाले रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma Record: यदि अगले 3 महीनों में हुआ ऐसा, तो रोहित शर्मा बना डालेंगे महारिकॉर्ड

ये भी पढ़ें: IPL 2025: मेगा ऑक्शन में अगर RCB ने दोहराई अपनी ये गलती, तो फिर टूटेगा ट्रॉफी जीतने का सपना!

other sports news in hindi Latest Sports news in hindi today sports news in hindi cricket record
Advertisment
Advertisment