Advertisment

ENG vs IND : तराजू के पलड़े की तरह हो गया ये मैच, जानिए क्या-क्या हुआ

भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच मैच में स्थिति हर दिन बदलती रही है. भारत और इंग्लैंड बार-बार मैच में पिछड़ते और वापसी करते रहे हैं. यह मैच किस तरह बदलता रहा है यह देखने वाली बात है. 

author-image
Apoorv Srivastava
एडिट
New Update
ENG vs IND

ENG vs IND( Photo Credit : google search)

ENG vs IND : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच लगातार तराजू के पलड़े की तरह झूलता जा रहा है. पहले दिन भारत के 100 से कम स्कोर पर 5 विकेट गिर गए थे और लगा की भारत का टिकना मुश्किल है लेकिन ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने शानदार शतक जड़ते हुए भारत का स्कोर 406 रन पहुंचा दिया. अंतिम समय में बुमराह की धुआंधार बल्लेबाजी भी चर्चा का विषय रही. भारत ने मजबूत स्कोर किया लेकिन इंग्लैंड की बैटिंग लाइन अप देखते हुए लगा कि पता नहीं इतना स्कोर काफी होगा या नहीं. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 83 रन पर पांच विकेट गिराकर इंग्लैंड को संकट में पहुंचा दिया तो लगा की मैच भारत की मुट्ठी में है.

Advertisment

इसे भी पढ़ें : INDvsENG : क्या करेंगे अब कोहली, टीम इंडिया भी है परेशान!

इसके बाद शुरू हुआ इंग्लैंड के मैच में वापसी का संघर्ष. कप्तान बेन स्टोक्स और प्रमुख बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने इंग्लैंड का स्कोर 149 तक पहुंचाया. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने स्टोक्स को आउट किया तो सैम बिलिंग्स ने बेयरस्टो का साथ दिया और स्कोर 241 रन तक पहुंचा. ऐसे में लगा कि इंग्लैंड मैच में वापस आ रहा है लेकिन तब गेंदबाजों ने फिर से भारत की वापसी कराई और 284 के स्कोर पर इंग्लैंड की पारी को समेट दिया. भारत ने 132 रनों की लीड ली तो भारत के क्रिकेट प्रेमियों को लगा की अब मैच भारत की गिरफ्त में आ जाएगा लेकिन इंग्लैंड की टीम अपने घर में इतनी आसानी से कहां हार मानने वाली थी. कप्तान स्टोक्स और कोच मैकुलम ने फिर रणनीति बनाई और भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को महज 4 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद हनुमा विहारी को भी 11 रन पर पवेलियन भेज दिया और भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को भी पवेलियन भेज दिया. 75 रन पर तीन विकेट गिरे तो फिर इंग्लैंड मैच में वापस आता दिखा लेकिन पुजारा और पंत जम गए और भारत का स्कोर 150 से ऊपर पहुंचाया. इसके बाद इंग्लैंड ने भारत के विकेट गिराने शुरू किए और 245 रन पर टीम के समेट दिया. 

इंग्लैंड को 379 का लक्ष्य मिला तो पहले विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी हुई और लगा कि इंग्लैंड आसानी से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है. लेकिन फिर धड़ाधड़ तीन विकेट गिरे और 109 रन तक तीन विकेट गिर गए. लगा कि भारत फिर मैच में वापसी कर रहा है लेकिन इसके बाद जॉनी बेयरेस्टो और जो रूट ने 140 रन की साझेदारी की और अब सिर्फ 119 रन और बनाने है. भारत को जीत के लिए 7 विकेट गिराने हैं. अंत में मैच की ओर जाएगा, ये आज (मंगलवार) तय हो जाएगा. 

Advertisment

eng vs ind india-vs-england ENG vs IND Score bcci
Advertisment
Advertisment