Advertisment

ENG vs WI: तीसरे टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड के हरफनमौला प्रदर्शन से इंग्लैंड ने मैच पर कसा शिकंजा

इससे पहले ब्रॉड ने 31 रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 197 रन पर आउट करके 172 रन की बढ़त ली थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाये थे.

author-image
Ravindra Singh
New Update
eng vs wi

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज( Photo Credit : ट्विटर)

स्टुअर्ट ब्रॉड की घातक गेंदबाजी के बाद रोरी बर्न्स और डॉम सिबले से मिली शानदार शुरुआत से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां तीसरे दिन चाय के विश्राम तक 258 रन की बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड के चाय काल तक बिना किसी नुकसान के 86 रन बनाये थे. उस समय सिबले 40 और बर्न्स 38 रन पर खेल रहे थे. इससे पहले ब्रॉड ने 31 रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 197 रन पर आउट करके 172 रन की बढ़त ली थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाये थे.

Advertisment

बर्न्स और सिबले ने बेहद सतर्कता से बल्लेबाजी की. पिच से स्पिनरों को टर्न मिल रहा है. वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने दोनों छोर से रोस्टन चेस और रखिम कोर्नवॉल के रूप में स्पिन आक्रमण भी लगाया लेकिन वे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों की एकाग्रता भंग नहीं कर पाये. वेस्टइंडीज की परेशानियां यहीं पर समाप्त नहीं हुई. विकेटकीपर शेन डोरिच तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल की गेंद रोकने के प्रयास में चोटिल हो गये और उनके स्थान पर सब्सिट्यूट जोशुआ डा सिल्वा ने विकेटकीपिंग की.

यह भी पढ़ें-एमएस धोनी ने कहा था, चार-पांच घंटे बल्लेबाजी करनी होगी, क्रिकेटर ने सुनाया किस्‍सा

Advertisment

इससे पहले वेस्टइंडीज ने छह विकेट पर 137 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. होल्डर (46) और डोरिच (37) ने फालोऑन बचाने का पहला लक्ष्य हासिल किया. इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स के साथ शुरुआत की थी. लेकिन जब ब्रॉड और जेम्स एंडरसन आक्रमण पर आये तो परिदृष्य बदल गया. ब्रॉड ने दिन की अपनी तीसरी गेंद पर ही होल्डर को पगबाधा आउट कर दिया. कैरेबियाई कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन मैदानी अंपायर का फैसला कायम रहा. इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में रखिम कोर्नवॉल (10) और केमार रोच (शून्य) को पवेलियन भेजा. ब्रॉड ने डोरिच को वोक्स के हाथों कैच कराकर अपना छठा विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

यह भी पढ़ें-क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरीः UAE में 19 सितंबर से शुरू होगा IPL-13 

ब्रॉड को साउथम्पटन में पहले टेस्ट की टीम में नहीं रखा गया था जिसे वेस्टइंडीज ने चार विकेट से जीता था. उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही दूसरे टेस्ट के दौरान दोनों पारियों में तीन . तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभायी थी. यही नहीं वर्तमान टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 45 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली जो 2013 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है और फिर अपने करियर में 18वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये. ब्रॉड के टेस्ट विकेट की संख्या अब 497 पर पहुंच गयी है. 

stuart broad Stuart Broads All-rounder Performance Eng vs WI Third Test West Indies Toru on England Eng vs West Indies
Advertisment
Advertisment