Advertisment

इस खास सूची में शामिल हुए बुमराह (Jasprit Bumrah), इस लिस्ट में ये 4 गेंदबाज भी शामिल

बुमराह (Bumrah) ने एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत (India vs England Test) के बीच पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के चौथे दिन चाय के दौरान जाक क्रॉली का विकेट लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. 

author-image
Vijay Shankar
New Update
jasprit bumrahh

jasprit bumrahh ( Photo Credit : File)

India vs England Test Match: इंग्लैंड के साथ चल रहे पांचवें क्रिकेट में कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सोमवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया. बुमराह (Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एजबेस्टन टेस्ट (edgbaston test) के दौरान टेस्ट क्रिकेट में SENA (South Africa, England, New zealand, Australia) में 100 विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए. बुमराह (Bumrah) ने एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत (India vs England Test) के बीच पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के चौथे दिन चाय के दौरान जाक क्रॉली का विकेट लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) पर आगबबूला हुए कार्तिक, पंत के शतक को लेकर जमकर की खिंचाई

SENA में बुमराह के 100 विकेटों में से 36 इंग्लैंड में, 32 ऑस्ट्रेलिया में, 26 दक्षिण अफ्रीका में (जहाँ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया) और छह न्यूजीलैंड के खिलाफ लिए हैं. बुमराह के अलावा अनिल कुंबले (Anil Kumble), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), जहीर खान (Zaheer Khan), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और कपिल देव (Kapil Dev) अन्य भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में SENA में 100 से अधिक का स्कोर बनाया है. 

141 - अनिल कुंबले

130 - इशांत शर्मा

Advertisment

119 - जहीर खान

119 - मो. शमी

117 - कपिल देव

Advertisment

101 - जसप्रीत बुमराह*

बुमराह (Jasprit Bumrah) ने क्रॉली को दूसरे सत्र में उस समय आउट किया जब इंग्लैंड का स्कोर 107 था. एलेक्स लीज़ और क्रॉली ने 378 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को एक मजबूत शुरुआत दिलाते हुए शतकीय साझेदारी की, लेकिन बुमराह ने फिर से शानदार गेंदबाजी की और भारत को पहली सफलता दिलाई. इससे पहले, भारत अपनी दूसरी पारी में 245 रन पर ऑल आउट हो गया था, जिसने सोमवार को एजबेस्टन में दोनों देशों के बीच पांचवें टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड को 378 रनों का जीत का लक्ष्य दिया. भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) (66) और ऋषभ पंत (Risabh Pant) (57) ने अर्धशतक जमाए. फिलहाल भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे हैं. इंग्लैंड की ओऱ से बेन स्टोक्स 33 रन देकर 4 विकेट लिए.  

latest cricket news जसप्रीत बुमराह mohammed shami jasprit bumrah कपिल देव मोहम्मद शमी जैक क्रॉली india-vs-england इंडिया वर्सेस इंग्लैंड अनिल कुंबले england vs india eng vs ind Anil Kumble Zak Crawley Kapil Dev
Advertisment
Advertisment