Advertisment

ENG vs WI: इंग्लैंड पर वेस्टइंडीज की एतिहासिक जीत, 10 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की बनाई अजेय बढ़त

इंग्लैंड के लिए हार इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि इस वर्ष उसे आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रतिष्ठित ऐशेज सीरीज खेलनी है.

Advertisment
author-image
Sunil Chaurasia
एडिट
New Update
ENG vs WI: इंग्लैंड पर वेस्टइंडीज की एतिहासिक जीत, 10 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की बनाई अजेय बढ़त

image: windies cricket

Advertisment

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. पहले टेस्ट मैच की तरह इस मुकाबले में भी इंग्लैंड की बल्लेबाजी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और मेजबान टीम ने तीन दिन में ही टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया. पिछले सात वर्षो में यह पहला मौका है जब वेस्टइंडीज ने अपने घर में बांग्लदेश या जिम्बाब्वे को छोड़कर किसी अन्य टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती हो.

Advertisment

इंग्लैंड के लिए हार इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि इस वर्ष उसे आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रतिष्ठित ऐशेज सीरीज खेलनी है. सर विवियन रिचडर्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने मेजबान टीम को महज 14 रनों का लक्ष्य दिया जिसे उसने 13 गेंदों में ही हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें- VIDEO: आज ही के दिन चैंपियन बनी थी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को ऐसे धूल चटाकर जीता था U-19 World Cup

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने अपने दूसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 272 रनों से आगे खेलना शुरू किया. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अधिक समय नहीं लिया और मेहमान टीम को 306 रनों पर ऑल आउट कर दिया. वेस्टइंडीज के लिए डारेन ब्रावो ने सबसे अधिक 50 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 22 रनों का योगदान दिया. मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 119 रनों की बढ़त बनाई. इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्राड और मोइन अली ने तीन-तीन जबकि जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए.

Advertisment

दूसरी पारी में मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड ने पहला विकेट 35 रन के कुल योग पर ही खो दिया. सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्‍स को 16 के निजी स्कोर पर आउट करके होल्डर ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया. पहला विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की पारी संभल नहीं पाई और उसने नियमित अंतराल पर विकेट खोए. होल्डर के अलावा युवा गेंदबाज अल्जारी जोसफ ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मेहमान टीम के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया. जोस बटलर (24) ने अपनी टीम को संभालना चाहा लेकिन वह भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ 5th ODI: अंबाती रायडू की जिद और पांड्या की दिलेरी से 252 रन बना सकी टीम इंडिया, जानें पूरा हाल

तेज गेंदबाज केमार रोच ने मध्यक्रम और पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी को 132 रनों पर ही समेट दिया. रोच और होल्डर ने चार-चार जबकि जोसफ को दो विकेट लिए. रोच को उनकी दमदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

Advertisment

Source : IANS

shimron hetmyer England Cricket Team West Indies Cricket Team test cricket Jason holder West Indies Vs England
Advertisment
Advertisment