Advertisment

Fastest Centuries in T20I: रोहित-सूर्या के क्लाब में शामिल हुए अभिषेक शर्मा, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय

Fastest Centuries in T20I: टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने सबसे तेज शतक जड़ा था. लेकिन अब इस लिस्ट में अभिषेक शर्मा भी शामिल हो गए हैं और उन्होंने केएल राहुल की बराबरी कर ली है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Abhishek Sharma

रोहित-सूर्या के क्लाब में शामिल हुए अभिषेक शर्मा( Photo Credit : Twitter)

Fastest Centuries in T20I: जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में अभिषेक शर्मा को डेब्यू का मौका, लेकिन वह पहले ही मैच में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे, लेकिन फिर दूसरे ही दिन दूसरे टी20 मैच में उन्होंने अपने करियर का पहला शतक जड़ दिया. अभिषेक शर्मा ने सिर्फ 46 गेंद में शतक पूरी की और इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए. बता दें कि सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में रोहित शर्मा टॉप पर और सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर हैं.

Advertisment

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक 

टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड अभी रोहित शर्मा के नाम है. उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में सिर्फ 35 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया था. इस दौरान रोहित ने 12 चौके और 10 छक्के लगाए थे.  उस मैच में रोहित ने केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 165 रनों की साझेदारी की थी. टीम इंडिया ने इस मैच को 88 रन से जीत लिया था. वहीं रोहित दुनिया में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं.

भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतकसूर्याकुमार यादव ने बनाया है. सर्या ने साल 2023 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 45 गेंद में शतक पूरा किया था. सूर्या ने इस मैच में 51 गेंदों पर 112 रनों की नाबाद पारी खेली थी. जिसमें 7 चौके और 9 छक्के शामिल थे. भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 91 रनों के बड़े अंतर से हराया था. 

Advertisment

अब अभिषेक शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं. Abhishek Sharma और केएल राहुल, टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. राहुल ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 गेंद में शतक पूरा किया था. वहीं अब साल 2014 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अभिषेक शर्मा ने भी 46 गेंद पर अपना शतक बनाया है. इस दौरान उनके बल्ले से  7 चौके और 8 छक्के निकले. भारत ने इस मैच को 100 रन से जीता है.

35 गेंद- रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका (2017)

45 गेंद- सूर्यकुमार यादव बनाम श्रीलंका (2023)

Advertisment

46 गेंद- केएल राहुल बनाम वेस्टइंडीज (2016)

46 गेंद- अभिषेक शर्मा बनाम जिम्बाब्वे (2024)

Source : Sports Desk

india vs Zimbabwe fastest century t20i by indian Fastest century sports hindi news India vs zimbabwe 2nd T20 Abhishek Sharma century record Harare abhishek sharma century IND vs ZIM abhishek sharma
Advertisment
Advertisment