Advertisment

नकली बाल और मूंछे...फिर रेड कार्ड...काफी मजाकियां अंदाज में खेला गया था पहला टी20I मैच, जानें कौन थी वो दो टीमें

First T20I Match : आज टी20 पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है. क्रिकेट फैंस अब ज्यादातर टी20 क्रिकेट देखना चाहते हैं कि क्योंकि इसमें चौकों-छक्कों की बारिश होती है. क्या आप जानते हैं कि पहला टी20 इंटरनेशनल मैच कब कहां और किसके बीच खेला गया था.

author-image
Roshni Singh
New Update
First T20I Match History

First T20I Match History ( Photo Credit : Social Media)

T20 Cricket History: आज टी20 क्रिकेट पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है. टी20 क्रिकेट ने पिछले दो दशकों में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने में अहम योगदान दिया है. क्रिकेट फैंस अब ज्यादातर टी20 क्रिकेट देखना चाहते हैं कि क्योंकि इसमें कम समय भी लगता है और चौकों और छक्कों की बरसात देखने को मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहला टी20 इंटरनेशनल मैच कब खेला गया था और कौन सी दो टीमें के बीच हुआ था. चलिए आपको बताते हैं. 

Advertisment

पुरुषों का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 फरवरी, 2005 को ऑकलैंड में खेला गया था. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने थी. ईडन पार्क में हुए इस मैच में 30,000 से अधिक दर्शकों देखने आए थे. वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 214 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 55 गेंदों पर नाबाद 98 रनों की पारी खेली थी.

215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की तरफ से स्कॉट स्टाइरिस ने 39 गेंदों में 66 रनों की खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. तेज गेंदबाज माइकल कास्प्रोविच की दमदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंज की पूरी टीम 170 रनों पर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने पहला पुरुष T20I मैच को 44 रनों से जीत लिया. माइकल कास्प्रोविच ने 29 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. अपनी शानदार पारी के लिए रिकी पोंटिंग ने पहला पुरुष T20I प्लेयर ऑफ द मैच खिताब जीता.

पहले T20I में नकली बाल और मूंछ लगाकर उतरे थे खिलाड़ी

पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में ड्रामा और मनोरंजन देखने को मिला था. इस मैच में कुछ खिलाड़ियों ने आकार्षण का केंद्र बनने के लिए नकली मूंछें भी लगा रखी थीं. कीवी बल्लेबाज हामिश मार्शल भी नकली बाल यानी एफ्रो अंदाज में मैदान पर पर दिखे थे. हालांकि बल्लेबाजी में वह कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए. 

ग्लेन मैक्ग्रा को अंपायर ने दिखाया था रेड कार्ड

इस मैच के आखिरी ओवर में ग्लेन मैक्ग्रा को अंपायर ने रेड कार्ड भी दिखा दिया था. दरअसल ट्रेवर चैपल ने 1981 में आखिरी गेंद पर छक्का से बचने के लिए अंडरआर्म गेंद फेंकी थी. उसी तरह इस मैच में ग्लेन मैक्ग्रा ने भी वहीं बॉलिंग एक्शन किया, जिसके बाद अंपायर बिली बोडेन ने भी फुटबॉल के तर्ज पर मजाकिया अंदाज में रेड कार्ड दिखाया और मैक्ग्रा को उनके इस गेंदबाजी एक्शन के लिए वापस भेज दिया.

Source : Sports Desk

first t20 match t20 international match T20 Cricket History First T20I Match First T20 International Match First T20I Match History First T20I cricket hindi news sports hindi news T20 cricket
Advertisment