Advertisment

Team India: 'मैन इन ब्लू' की फिटनेस 2023 में चिंता का कारण बनी रहेगी

मेन इन ब्लू की फिटनेस 2023 में चिंता का कारण बनी रहेगी

author-image
IANS
एडिट
New Update
Fitne of

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Team India: भारतीय क्रिकेट को 2022 के दौरान सभी प्रारूपों में अपने कई नियमित खिलाड़ियों के चोटिल होने से गहरा झटका लगा है. वर्कलोड प्रबंधन प्रक्रिया होने के बावजूद क्रिकेटरों की इस तरह की लगातार अनुपस्थिति की चुनौती को संबोधित करना वास्तव में बीसीसीआई की जरूरत है. 2023 में ओडीआई वल्र्ड कप सहित कई क्रिकेट इंवेंट एक साथ आने वाले हैं.

दीपक चाहर और वाशिंगटन सुंदर ने इस साल बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में आराम करने और पुनर्वास में काफी समय बिताया है. चाहर की 2022 की पहली चोट उनके दाहिने पैर में थी जो उन्हें कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 के दौरान लगी थी.

चाहर को फिर पीठ में चोट लग गई और पूरे आईपीएल 2022 सीजन से बाहर हो गए. उन्होंने आखिरकार अगस्त से प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के दौरान वापसी की.

2022 वाशिंगटन के लिए एक स्टॉप-स्टार्ट वर्ष रहा है. कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण का मतलब है कि उन्हें इंग्लैंड के दौरे और उंगली की चोट के कारण आईपीएल 2021 के दूसरे भाग से चूकने के बाद जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों से भी चूकना पड़ा.

Advertisment

हालांकि उन्होंने फरवरी में अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेला था, लेकिन हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण उन्हें उनके और श्रीलंका के खिलाफ बाद के टी20 से बाहर होना पड़ा. आईपीएल 2022 के दौरान, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला, लेकिन चोट के कारण वह आगे मैच से चूक गए.

इसके बाद उन्होंने जून में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन कराया, जिसके कारण उन्हें इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज दौरे से हाथ धोना पड़ा. लंकाशायर के साथ अपने काउंटी कार्यकाल के दौरान, 10 अगस्त को वॉस्टरशायर के खिलाफ रॉयल लंदन वन-डे कप मैच के दौरान मैदान पर गोता लगाते समय वह अपने बाएं कंधे पर जोर से गिरे थे. उस चोट ने उन्हें जिम्बाब्वे में भारत की तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर होने के लिए मजबूर किया. विडंबना यह है कि वाशिंगटन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिए चाहर के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था.

इन दोनों के अलावा, कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए अपने बाएं अंगूठे में दर्द के बावजूद बल्लेबाजी की और तीसरे वनडे और टेस्ट सीरीज से चूक गए. जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 के लिए वापस आए, तो नागपुर और हैदराबाद में खेला. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 की पूर्व संध्या पर, उन्हें टी20 विश्व कप से ठीक पहले पीठ की चोट के कारण बाहर होना पड़ा. बुमराह आगे कब उपलब्ध होंगे, इस बारे में अभी कोई खबर नहीं है.

Advertisment

के.एल. राहुल को खुद ग्रोइन इंजरी की समस्या रही है, जिसके कारण उनकी सर्जरी हुई. टी-20 विश्व कप के लिए समय पर ठीक होने से पहले, हर्षल पटेल को पसली में चोट लगी थी, जिससे उन्हें एशिया कप से बाहर रहना पड़ा. कुलदीप यादव के हाथ में चोट लग गई थी, जिसके कारण वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20, इंग्लैंड के दौरे और वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में नहीं खेल पाए.

महामारी से पहले बुमराह और हार्दिक पांड्या के साथचाहर, शिखर धवन, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और रिद्धिमान साहा के साथ भी ऐसा ही हुआ था.

जब कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो उसे एक निश्चित अवधि के लिए रिहैब में रहना पड़ता है. पुनर्वसन अवधि समाप्त होने के बाद, हरी झंडी जारी होने से पहले फिटनेस का एक और आकलन विस्तार से किया जाता है.

Advertisment

मौजूदा भारतीय घरेलू सत्र में, न्यूजीलैंड के खिलाफ इतने ही मैचों में खेलने से पहले, भारत श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और इतने ही वनडे मैच खेलेगा. इसके बाद आईपीएल शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया चार टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों के लिए पहुंचेगा.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

hardik pandya ind vs sl India Captain Hardik Pandya kl-rahul हार्दिक पांड्या team india fitness 2023 Rohit Sharma injury team india fitness Rohit Sharma rohit sharma fitness update hardik pandya Jasprit Bumrah fitness update Team India
Advertisment
Advertisment