Advertisment

Happy Birthday Steve Smith: गेंदबाज के तौर पर की थी शुरुआत, बॉल टैंपरिंग ने छीन ली थी कप्तानी

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को कई अहम मुकाबलों में जीत दिलाई है. अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत चुके स्टीव ने हर फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है. उन्होंने टेस्ट मैचों की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 27 शतक जड़े हैं

author-image
Isha Negi
New Update
steve smith

steve smith ( Photo Credit : FILE)

Happy Birthday Steve Smith: ऑस्ट्रेलिया ( Australia )  के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार और पूर्व कप्तान स्मिथ ( Steve Smith ) आज यानी 2 जून 2022 को 33 साल के हो गए. स्टीव स्मिथ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.  न्यू साउथ वेल्स में जन्मे स्टीव स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत लेग स्पिनर के तौर पर की थी. उन्होंने भारत, इंग्लैंड , श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ साथ कई बड़ी टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड बनाए हैं. स्टीव टेस्ट फॉर्मेट में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बने. आपको बता दें कि स्टीव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान साल 2018 में बॉल टैंपरिंग में शामिल होने के चलते उनसे कप्तानी छीन ली गई. और उन पर 1 साल का बैन लगा.

Advertisment

इसे भी पढ़ें: युजवेंद्र चहल और जोस बटलर संग ये क्या कर रहीं धनश्री, देखिए वीडियो 

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को कई अहम मुकाबलों में जीत दिलाई है. अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत चुके स्टीव ने हर फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है. उन्होंने टेस्ट मैचों की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 27 शतक जड़े हैं वहीं वनडे मुकाबलों में उन्होंने 11 शतक लगाए हैं. आपको ये भी बता दें कि स्टीव घातक बल्लेबाज के साथ साथ एक खतरनाक गेंदबाज भी है. और बॉलिंग में भी वो हाथ आजमा चुके हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज का रिपॉर्ड अगर टीम इंडिया के खिलाफ देखा जाए तो तो भारत के खिलाफ स्मिथ काफी प्रभावी साबित हुए है. स्टीव ने भारतीय टीम के खिलाफ 22 वनडे मैच खेले है जिसमें उन्होंने 5 शतक जड़े हैं. इतना ही नहीं स्मिथ भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. और इस दौरान उन्होंने 1123 रन बनाए हैं. 

टेस्ट मैचों की बात की जाए तो स्टीव स्मिथ ( Steve Smith ) ने 85 टेस्ट मैचों में शानदार पारी खेलते हुए 8010 रन बनाए हैं. और इस दौरान उनके बल्ले से 27 शतक के साथ साथ 36 अर्धशतक निकले हैं. इतना ही नहीं स्टीव  इस फॉर्मेट में 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं. वहीं एकदिवसीय मुकाबलों की बात की स्मिथ ने 128 वनडे मैचों में 4378 रन बनाए हैं.  11 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं. और साथ ही टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. स्मिथ ने 54 टी20 मुकाबलों में 886 रन बनाए हैं.

Advertisment

एक दिलचस्प बात आपको बताते है. दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार स्टीव ने अपने करियर की शुरुआत बतौर लेग स्पिनर की थी. लेकिन अब स्टीव टेस्ट मैचों के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं.

Source : Sports Desk

steve smith birthday स्टीव स्मिथ Steve Smith Ben Stokes on this day 2 june cricket news in hindi Steve Smith ODI record 2 june on this day Australia cricket Team India
Advertisment
Advertisment