Advertisment

Harbhajan Singh Special: टीम इंडिया का टर्मिनेटर जो कभी बनना चाह रहा था ट्रक ड्राइवर, जानें पूरी कहानी

Happy Birthday Harbhajan Singh: हरभजन सिंह कल अपना 43वां जन्मदिन मनाएंगे. जोश, जुनून और जज्बा तीनों ही इस महान गेंदबाज के अंदर था.

author-image
Shubham Upadhyay
New Update
Indian Cricketer Harbhajan

Indian Cricketer Harbhajan( Photo Credit : Twitter)

Happy Birthday Harbhajan Singh: एक ऐसा स्पिनर जिसने अपनी स्पिन गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को धूल चटा दी. एक ऐसा स्पिनर जिसने अपने जोश से ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को भी चित्त कर दिया. एक ऐसा स्पिनर जिसने बाहर जाकर दहाड़ना शुरू किया. एक ऐसा स्पिनर जो अपने कप्तान की हर उम्मीद पर खरा उतरा. कल उस स्पिनर का जन्मदिन है. कल टीम इंडिया के टर्मिनेटर हरभजन सिंह का जन्मदिन है. जब भी कप्तान को रन रोकने होते थे तो नजर हरभजन सिंह पर जाती थी. जब भी कप्तान को विकेट लेने होते थे तब हरभजन सिंह को गेंद सौंपी जाती थी, और हरभजन सिंह कभी भी अपनी टीम को निराश नहीं करते थे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : World Cup 2023 से पहले इस दिन हो सकता है भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना!

जोश, जुनून और जज्बा

कल इस महान स्पिन गेंदबाज का जन्मदिन है. हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को हुआ था. यानी कल 43 साल के हरभजन सिंह हो जाएंगे. इतनी यादें या यूं कहे इतनी महान यादें इस स्पिन गेंदबाज ने दी हैं, जिस को भुलाया नहीं जा सकता. वो शानदार जीतें टीम इंडिया ने इस गेंदबाज की वजह से जीती हैं जिन्हें मिटाया नहीं जा सकता. हरभजन सिंह के अंदर जोश, जुनून और जज्बा तीनों ही दिखाई देते थे. ऐसा नहीं है कि हरभजन सिंह से पहले स्पिनर्स भारत के पास नहीं थे. बिशन सिंह बेदी से लेकर अनिल कुंबले तक शानदार तरीके से भारत ने अपने स्पिनर्स के बलबूते जीत दर्ज की हैं. लेकिन इतना तो साफ है कि जो जोश हरभजन सिंह ने विदेशों में जाकर दिखाया, वह शायद ही पहले दिखाई देता था.

Advertisment

बनना चाह रहे थे ट्रक ड्राइवर

इसी जुनून की वजह से हरभजन (Harbhajan Singh) ट्रक ड्राइवर बनने से बच गए. दरअसल पिताजी के देहांत के बाद घर की जिम्मेदारी हरभजन पर आ गई थी. जिसके लिए उन्होने क्रिकेट छोड़कर ट्रक चालक बनने की सोची. लेकिन बहनों के समझाने पर उन्होने क्रिकेट का सफर जारी रखा. और इतिहास आपके सामने ही है.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : 'कोहली के साथ मैदान पर कोई था..', T20 WC 2022 को लेकर अश्विन का चौंकाने वाला खुलासा

Advertisment

शानदार रहा करियर

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारत के लिए कई अहम मौके पर विकेट निकाल कर दिए. अगर इनके क्रिकेट करियर की बात करें तो एक शानदार करियर रहा है. 103 टेस्ट मैचों में हरभजन सिंह ने 417 विकेट लिए हैं. वहीं 236 वनडे मैचों में 269 विकेट अपने नाम करने में सफल हुए. टी20 मैचों में भी हरभजन सिंह पीछे नहीं रहे. T20 के 28 मैचों में 25 विकेट हरभजन सिंह ने लिए हैं.

happy birthday Brithday Special Happy Birthday Harbhajan Singh हरभजन सिंह harbhajan singh Team India
Advertisment
Advertisment