Advertisment

आयरलैंड दौरे पर हार्दिक और गिल करेंगे आराम! भारत को मिलेगा नया कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वेस्टइंडीज के दौरे पर है और यहां से आगामी वनडे वर्ल्ड कप तक टीम का शेड्यूल बहुत ही ज्यादा व्यस्त होने वाला है.

author-image
Shubham Upadhyay
एडिट
New Update
hardik and gill will rest on the tour of Ireland

hardik and gill will rest on the tour of Ireland ( Photo Credit : Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वेस्टइंडीज के दौरे पर है और यहां से आगामी वनडे वर्ल्ड कप तक टीम का शेड्यूल बहुत ही ज्यादा व्यस्त होने वाला है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया फिलहाल 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसमें रोहित एंड कंपनी 1-0 से आगे है. इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. कैरेबियाई दौरे के बाद भारतीय टीम 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड का दौरा करेगी. आयरलैंड दौरे से पहले टीम इंडिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक आयरलैंड दौरे पर टी20 टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल को आराम मिल सकता है. 

Advertisment

आगामी एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए दोनों बोर्ड दोनों खिलाड़ियों को आराम दे सकता है. पांड्या लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. टी20 में तो रोहित शर्मा की जगह पिछले काफी समय से वो ही टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं. 

बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि, 'अभी कुछ तय नहीं है और यह इस पर भी निर्भर होगा कि वनडे और टी20 के बाद हार्दिक कैसा महसूस करते हैं. इसमें काफी यात्रा करनी होगी और फ्लोरिडा से डबलिन का सफर करने से पहले तीन दिन का ही समय है.' उन्होंने कहा, 'विश्व कप को देखते हुए कार्यभार प्रबंधन जरूरी है. विश्व कप में वह उपकप्तान भी है. 

बता दें कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज और अमेरिका में 27 जुलाई से 13 अगस्त के बीच 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलेगी. वहीं, आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया को पांच दिन के अंदर 3 टी20 मैच खेलने हैं. भारत और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज के मुकाबले 18, 20 और 23 अगस्त को खेले जाएंगे. 

अब एक बड़ा सवाल ये है कि अगर आयरलैंड दौरे पर हार्दिक पांड्या के अलावा शुभमन गिल को भी आराम मिलता है तो टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाया गया है, ऐसे में बहुत हद तक तय है कि सूर्या ही आयरलैंड दौरे पर टीम के कप्तान भी होंगे. 

आयरलैंड दौरे के बाद टीम इंडिया 30 अगस्त से 17 सितंबर के बीच एशिया कप खेलना है. एशिया कप में भारत अपना पहला मुकाबला 2 सितंबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ खेलेगा. ये मुकाबला कैंडी में होगा. वहीं वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने वाली है. इस मेगा इवेंट में टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी.

by AKHIL GUPTA

Hardik gill
Advertisment
Advertisment