Advertisment

हेड कोच राहुल द्रविड़ को मिलती है विराट-रोहित से ज्यादा सैलरी, BCCI दिल खोलकर लुटाता है पैसे

Team India Head Coach Salary : क्या आप जानते हैं की बीसीसीआई भारतीय टीम के हेड कोच को कितनी सैलरी देता है. अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है...

author-image
Sonam Gupta
New Update
virat Head coach Rahul Dravid gets more salary than Virat kohli Rohit

Head coach Rahul Dravid gets more salary than Virat kohli Rohit sharma( Photo Credit : Social Media)

Team India Head Coach Salary : दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई के पास पैसों की कमी नहीं है. वो अपने खिलाड़ियों, कोचों और सपोर्ट स्टाफ की सैलरी पर करोड़ों खर्च करती है. बोर्ड ने प्लेयर्स को कई कैटेगिरी में डिवाइड किया है, उसी के हिसाब से उन्हें सैलरी मिलती है. मगर, क्या आप जानते हैं की भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने हेड कोच को विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी अधिक सैलरी देता है. आइए आपको यहां भारतीय कोच की सैलरी के बारे में बताते हैं...

Advertisment

Rahul Dravid को मिलते हैं 10 करोड़

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया था. उसके बाद से ही वह टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं. अब अगर द्रविड़ की सैलरी की बात करें, तो उन्हें सालाना बीसीसीआई की तरफ से सैलरी के तौर पर 10 करोड़ रुपये मिलते हैं. इससे पहले जब द्रविड़ NCA हेड थे, तब उन्हें महीने के 60 लाख रुपये सैलरी के रूप में मिलते थे. द्रविड़ से पहले रवि शास्त्री ने भी 2017 से 2021 तक टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली. उन्हें भी साल के 10 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में मिला करते थे. 

25 साल पहले देते थे सिर्फ 60 लाख

Advertisment

आज बीसीसीआई के पास पैसे हैं, तो वह अपने स्टाफ को हर सुविधा दे रहा है. मगर, क्या आप जानते हैं की आज से 25 साल पहले भारतीय बोर्ड कितनी सैलरी दिया करता था. खबरों की मानें, तो 25 साल पहले बतौर कोच मदन लाल को हर महीने सिर्फ 5 लाख रुपये मिला करते थे. इसका मतलब है की उन्हें साल के 60 लाख रुपये मिलते थे.

ये भी पढ़ें : एक इंस्टा पोस्ट से इतना कमाते हैं विराट, जितने में आप खरीद लेंगे गाड़ी-बंगला

विराट-रोहित को मिलते हैं 7 करोड़

Advertisment

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की बीसीसीआई अपने हेड कोच को अपने प्लेयर्स से अधिक सैलरी देता है. तो अब आपको भारत के ए+ कैटगिरी वाले प्लेयर्स की सैलरी बताते हैं. इस कैटगिरी में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है. इन तीनों खिलाड़ियों को बोर्ड की तरफ से 7 करोड़ रुपये सालाना सैलरी मिलती है. हालांकि, मैच फीस और प्रदर्शन के आधार पर मिलने वाले पैसे अलग होते हैं.

virat kohli salary rahul dravid salary ravi shastri Hockey World Cup 2023 Team India bcci
Advertisment
Advertisment