Advertisment

World Cup: पहले मैच में हार के बाद जीत की राह पर लौटना चाहेगी श्रीलंका-अफगानिस्तान

श्रीलंका (Sri lanka) को जहां न्यूजीलैंड (New Zealand) ने रौंदा था तो वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पटका था.

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
World Cup: पहले मैच में हार के बाद जीत की राह पर लौटना चाहेगी श्रीलंका-अफगानिस्तान

पहले मैच में हार के बाद जीत की राह पर लौटना चाहेगी अफगानिस्तान

अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ बुरी तरह मात खाने के बाद श्रीलंका (Sri lanka) को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने अगले मैच में मंगलवार को मुश्किल टीम अफगानिस्तान (Afghanistan) से भिड़ना है. दोनों टीमें यहां सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में मुकाबला खेलेंगी. दोनों टीमों का यह दूसरा मैच है. श्रीलंका (Sri lanka) को जहां न्यूजीलैंड (New Zealand) ने रौंदा था तो वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पटका था. हालांकि अगर प्रदर्शन की बात की जाए तो अफगानिस्तान (Afghanistan) का प्रदर्शन बेहतर रहा था.

Advertisment

पिछले काफी अर्से से खराब फार्म से जूझ रही श्रीलंकाई टीम को पहले मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने दस विकेट से हराया. 1996 की चैम्पियन श्रीलंका (Sri lanka) टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 136 रन पर ढेर हो गई. कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद 52) को छोड़कर उसका कोई बल्लेबाज नहीं चल सका.

दूसरी ओर स्कोर बोर्ड पर कम रन होने से पहले ही दबाव में आ चुके गेंदबाज भी चमत्कारिक प्रदर्शन नहीं कर सके. पिछले विश्व कप की उपविजेता न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम ने 16 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रीलंका (Sri lanka) की टीम अभ्यास मैच में भी पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी थी.

और पढ़ें: World Cup: जब 45 मिनट की कॉल ने बदल दिया था रिटायरमेंट का फैसला, जानें किसकी बात मान रुके थे सचिन तेंदुलकर

Advertisment

वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खराब शुरुआत के बाद भी बल्लेबाजी में कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई थी और 200 के पार जाने में सफल रही थी. अपना दूसरा विश्व कप खेल रही अफगानिस्तान (Afghanistan) टीम भले ही पहले मैच में पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई टीम से हार गई हो लेकिन उसने 5 विकेट 2 रन के अंदर खो देने के बावजूद निचले क्रम के बल्लेबाजों ने पारी को संभाला और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

कप्तान गुलबदन नायक ने भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई और उन्हें उम्मीद होगी कि श्रीलंका (Sri lanka) के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के सामने उनके बल्लेबाज कसौटी पर खरे उतरेंगे.

इन दोनों की तुलना की जाए तो अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम इस समय बेहतर स्थिति में है क्योंकि उसके अंदर जीतने के लिए वो जुनून और प्रतिद्वंद्विता है, जिसकी दरकार होती है वहीं श्रीलंका (Sri lanka) हताश से भरी नजर आ रही है. श्रीलंका (Sri lanka) को निश्चित तौर पर जीतने के लिए अपनी मानसिकता में बड़े बदलाव की जरूरत है.

Advertisment

बल्लेबाजी में तो टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सामने कुछ भी नहीं कर पाई थी. सिर्फ कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने भी कुछ रन किए थे. जिस तरह की बल्लेबाजी श्रीलंका (Sri lanka) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ की थी उस तरह की अगर अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ रही तो इसमें हैरानी वाली बात नहीं होगी कि श्रीलंका (Sri lanka) एक बार फिर कम स्कोर पर पवेलियन लौट ले.

और पढ़ें: World Cup: विराट कोहली के खेल से जानें किसकी याद आती है विव रिचर्डस को 

अफगानिस्तान (Afghanistan) की ताकत उसकी गेंदबाजी है. राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी की स्पिन तिगड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने का दम रखती है. तेज गेंदबाजी में कप्तान गुलबदीन नैब, दौलत जादरान, हामिद हसन हैं जो अच्छी लय में हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ कम स्कोर होने का बाद भी इन सभी ने कभी भी रन करना आसान नहीं बनाया था.

Advertisment

वहीं, श्रीलंका (Sri lanka) की गेंदबाजी भी कमजोर है. सबसे अनुभवी लसिथ मलिंगा उस फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं. थिसारा परेरा, नुवान प्रदीप भी प्रभाव नहीं छोड़ पा रहे हैं. जीतने के लिए इन सभी को बेहतर करने की जरूरत है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) बेशक पहला मैच हार गई है लेकिन उसने जो प्रतिद्वंद्विता दिखाई थी उससे उसका आत्मविश्वास जरूर बढ़ा होगा. बल्लेबाजी में पिछले मैच में नाजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह ने बल्ले से अच्छा किया था. नैब ने भी संघर्षपूर्ण पारी खेली थी.

और पढ़ें: World Cup: तो क्या एक बार फिर चोकर्स बनकर रह जाएगी साउथ अफ्रीका, जानें क्या बोले कगिसो रबाडा

Advertisment

टीम के लिए चिंता की बात सलामी बल्लेबाजी होगी क्योंकि पहले मैच में मोहम्मद शाहजाद और हजरतुल्लाह जाजई खाता भी नहीं खोल पाए थे. यह मैच सही मायने में श्रीलंका (Sri lanka) के लिए चुनौती है क्योंकि इस समय 1996 की विश्व विजेता की स्थिति अंतर्राष्ट्रीय स्तर में अफगानिस्तान (Afghanistan) से भी गई गुजरी है.

टीमें (सम्भावित) :

अफगानिस्तान (Afghanistan) : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिस हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद.

श्रीलंका (Sri lanka) : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविश्का फनाडरे, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, मिलिंदा श्रीवर्दना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, जैफ्री वैंडरसे, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप.

Source : News Nation Bureau

Cricket ICC Cricket World Cup schedule venue Cardiff afghanistan World Cup 2019 Afghanistan Dimuth Karunaratne Sri Lanka live streaming Cricket World Cup 2019 Time Sri Lanka Cricket committee Icc World Cup 2019 ICC Cricket World Cup 2019 World cup 2019
Advertisment
Advertisment