Advertisment

बड़ी खबर : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फिर से टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज बने

आईसीसी की ओर से टेस्‍ट मैचों में बल्‍लेबाजों की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस रैंकिंग से इस बार बड़ी खबर सामने आ रही है.

author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
बड़ी खबर : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फिर से टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज बने

विराट कोहली( Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर)

आईसीसी की ओर से टेस्‍ट मैचों में बल्‍लेबाजों की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस रैंकिंग से इस बार बड़ी खबर सामने आ रही है. पिछले लंबे अर्से से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज होने की कोशिश कर रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान एक बार फिर दुनिया के पहले नंबर के बल्‍लेबाज बन गए हैं. वहीं विराट कोहली को नीचे सरकाने वाले आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ को विराट कोहली ने पीछे छोड़ते हुए उन्‍हें दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया है. इस बार की रैंकिंग में विराट कोहली ने एक अंक आर्जित किया, वहीं स्‍टीव स्‍मिथ ने एक अंक गंवा दिया. अब विराट कोहली के 928 अंक हो गए हैं, वहीं स्‍टीव स्‍मिथ के अंक 923 ही रह गए हैं.

Advertisment

आपको बता दें कि पिछली रैंकिंग जब जारी की गई थी तब कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli ranking) के 928 रेटिंग अंक थे, इसमें कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ 136 बनाए गए रन भी शामिल थे. वहीं आस्‍ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के 931 रेटिंग अंक थे. इस तरह से विराट स्‍टीव स्‍मिथ से पांच अंक पीछे थे. अब जो ताजा रैंकिंग जारी की गई है, उसमें विराट कोहली ने स्‍टीव स्‍मिथ को पांच अंक से पीछे छोड़ दिया है. ताजा रैंकिंग में तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन हैं, वहीं चौथे नंबर पर भारत के चेतेश्‍वर पुजारा हैं. केन विलियम्‍सन के 877 अंक हैं, वहीं चेतेश्‍वर पुजारा के 791 अंक हैं. पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना पहला तिहरा शतक जड़ने वाले आस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 12 अंकों की लंबी छलांग मारी है, अब वे पांचवें नंबर के बल्‍लेबाज बन गए हैं, उनके अब 764 अंक हो गए हैं.

टॉप 5 के बाद भारत के अजिंक्‍य रहाणे 759 अंक के साथ छठे नंबर पर आ गए हैं. इसके बाद सातवें नंबर पर इंग्‍लैंड के जो रूट हैं, जिन्‍होंने चार अंक की बढ़त हासिल की है, उनके अब 752 रेटिंग प्‍वाइंट हो गए हैं. इस तरह से टॉप 10 की सूची में भारत के तीन बल्‍लेबाज शामिल हो गए हैं, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा.

Advertisment

दुनिया के इन दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के बाद आस्‍ट्रेलिया का ही एक और बल्‍लेबाज टॉप टेन में है. आस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दोनों मैचों में शतक जड़ा था. वे आठवें नंबर पर आ गए हैं. उनके 731 अंक हो गए हैं. मार्नस लाबुशाने को इस बार छह अंकों का फायदा हुआ है, इसलिए वे टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं.

Advertisment

एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के खिलाफ शानदार पारियां खेलने वाले आस्‍ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पाकिस्‍तान के खिलाफ खेली गई सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके. पाकिस्‍तान के खिलाफ स्‍टीव स्मिथ दो टेस्ट पारियों में बुरी तरह से फ्लॉप रहे. वो दोनों पारियों में 50 का आंकड़ा छूने में नाकाम रहे. स्‍टीव स्मिथ ने ब्रिसबेन में 4 और एडिलेड में 36 रन बनाए. इस कारण विराट कोहली उन्‍हें पीछे छोड़ने में कामयाब हुए हैं.

Source : News Nation Bureau

Icc Test Rankings Batsmen ICC Test Ranking Virat kohli ranking Virat Kohli In Test Virat Kohli no1
Advertisment
Advertisment