Advertisment

ICC Women's World Cup: न्यूजीलैंड से हारी भारतीय टीम, उप कप्तान हरमनप्रीत का संघर्ष गया बेकार

भारतीय टीम ने 261 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत धीमी और खराब शुरुआत की. टीम का पहला विकेट महज 10 रनों के स्कोर पर गिरा, जब स्मृति मंदाना 21 गेंदों पर महज 6 रन बनाकर आउट हो गईं.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Harmanpreet Singh  BCCI

हरमनप्रीत सिंह( Photo Credit : Twitter/bcciwomen)

आईसीसी महिला विश्व कप में भारतीय टीम अपना दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड से हार चुकी है. ये मैच न्यूजीलैंड के हैमिल्टन ग्राउंड पर खेला गया, जहां भारत की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और मेजबान न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. न्यूजीलैंड ने एमिलिया केर और एमी सैटर्थवेट के अर्धशकतों की बदौलत 9 विकेट खोकर 260 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पूरी भारतीय टीम उप कप्तान हरमनप्रीत कौर के साहसिक 71 रनों के बावजूद महज 198 रनों पर ही ढेर हो गई और मुकाबला 62 रनों से गवां बैठी. न्यूजीलैंड की एमी सैटर्थवेट को उनकी 75 रनों की पारी के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

Advertisment

उप कप्तान हरमनप्रीत कौर के संघर्ष के बावजूद हारी भारतीय टीम

भारतीय टीम ने 261 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत धीमी और खराब शुरुआत की. टीम का पहला विकेट महज 10 रनों के स्कोर पर गिरा, जब स्मृति मंदाना 21 गेंदों पर महज 6 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद 26 रनों के स्कोर पर दीप्ति शर्मा भी आउट हो गईं. उन्होंने 5 रन बनाए. टीम का तीसरा विकेट 50 रनों के कुल स्कोर पर गिर गया, जब यशिका भाटिया 28 रन बनाकर तहुहू की शिकार बन गईं. उन्होंने 59 गेंदों का सामना किया. इसके बाद कप्तान मिताली राज और उप कप्तान हरमनप्रीत ने पारी को संभाला और स्कोर को 97 रनों तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर कप्तान मिताली राज 31 रन बनाकर स्टंप आउट हो गई. दूसरे छोर पर उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह डटी रही और 71 रन बनाकर आठवें विकेट के तौर पर आउट हुई. तब टीम का कुल स्कोर महज 178 रन ही हो पाया था और टीम के जीतने की उम्मीदें धूल-धूसरित हो चुकी थी. न्यूजीलैंड के लिए एमिलिया केर और लिया तहुहू ने 3-3 विकेट लिए. हायले जेन्सन को 2 विकेट मिले. जेस केर और हन्नाह रोवे को एक-एक विकेट मिला. 

न्यूजीलैंड ने रखा था 261 रनों का लक्ष्य

Advertisment

इससे पहले, भारतीय टीम ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. सूजी बेट्स महज 5 रन बनाकर रन आउट हो गई. उन्हें पूजा वस्त्रकार ने पॉइंट से सीधे थ्रो मार कर रन आउट कर दिया. इसके बाद कप्तान सोफी डिवाइन और शानदार आल राउंटर एमिलिया केर ने पारी को आगे बढ़ाया. न्यूजीलैंड का दूसरा स्कोर 54 रनों के कुल स्कोर पर गिरा, जब कप्तान सोफी को 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर पूजा वस्त्रकर ने आउट कर दिया. उन्होंने 35 रन बनाए. न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट एमिलिया के रूप में गिरा, वो अर्धशतक पूरा कर राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं. तब न्यूजीलैंड की टीम के खाते में 121 रन ही जुड़े थे.

न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी पारी सैटर्थवेट ने खेली. उन्होंने 75 रन बनाए. भारतीय टीम की ओर से झूलन गोस्वामी को एक विकेट मिला. राजेश्वर गायकवाड़ ने दो विकेट लिये. पूजा वस्त्रकर ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, तो दीप्ति शर्मा को भी एक विकेट मिला. न्यूजीलैंड ने 9 विकेट पर 260 रन बनाए और भारतीय टीम के सामने 261 रनों का लक्ष्य रखा था, जो भारतीय टीम हासिल नहीं कर सकी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • न्यूजीलैंड की महिला टीम ने हासिल की जीत
  • भारतीय उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह का संघर्ष गया बेकार
  • भारतीय टीम ने टॉस जीतकर चुनी थी गेंदबाजी

Source : News Nation Bureau

New Zealand Women vs India Women ICC Women World Cup Harmanpreet Kaur महिला विश्व कप Jhulan Goswami nz vs ind झूलन गोस्वामी मिताली राज
Advertisment
Advertisment