Advertisment

IND vs AUS ब्रिस्बेन टी-20 : शिखर धवन की पारी बेकार, बारिश के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से हारा भारत

पहले बारिश और फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को तीन मैचों टी-20 सीरीज का आगाज जीत के साथ नहीं करने दिया. ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को बारिश से बाधित मैच में भारत को 4 रनों से मात दी.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
IND vs AUS ब्रिस्बेन टी-20 : शिखर धवन की पारी बेकार, बारिश के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से हारा भारत

दिनेश कार्तिक (फोटो : @ICC)

पहले बारिश और फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को तीन मैचों टी-20 सीरीज का आगाज जीत के साथ नहीं करने दिया. ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को बारिश से बाधित मैच में भारत को 4 रनों से मात दी. भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. ऑस्ट्रेलियाई पारी में 16.1 ओवरों में बारिश आ गई और जब बारिश रुकी तो अंपायरों ने मैच को 17 ओवरों का करने का फैसला किया.

Advertisment

17 ओवरों में मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर 158 रन बनाए. अंपायरों ने यहां डकवर्थ लुइस प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए भारत की परेशानी को बढ़ाते हुए उसे 174 रनों का लक्ष्य दिया. अपनी मजबूत बल्लेबाजी के दम पर भारत लक्ष्य के करीब तो आई, लेकिन 4 रन से चूक गई. मेहमान टीम 17 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी.

ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए. इन दोनों ने अहम समय और अहम खिलाड़ियों के विकेट चटकाए. जाम्पा ने विराट कोहली और लोकेश राहुल के विकेट लिए तो वहीं स्टोइनिस ने आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक (30) और क्रूणाल पांड्या (2) को आउट कर भारत की जीत की संभावनाओं को खत्म कर दिया.

भारत के लिए कार्तिक से पहले शिखर धवन ने 42 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी खेल टीम को जीत की पटरी पर बनाए रखा था.

Advertisment

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को रोहित शर्मा (7) के रूप में 35 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा. दूसरे छोर से धवन तेजी से रन बटोर रहे थे. लगातार आउट ऑफ फॉर्म चल रहे राहुल (13) एक बार फिर विफल रहे. उन्होंने जाम्पा की गेंद पर निकल कर मारने का प्रयास किया और इसी में वह चूक गए. एलेक्स कारे ने उनकी गिल्लियां बिखेरने में कोई गलती नहीं की. वह 81 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

कोहली (4) 94 के कुल स्कोर पर जाम्पा का दूसरा शिकार बने. धवन ने टीम को 100 के पार पहुंचाया और इसके बाद वह बिली स्टानलेक की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 42 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्के लगाए.

धवन के जाने के बाद लगा कि भारत की जीत मुश्किल हो जाएगी, लेकिन कार्तिक ने 13 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से जुझारू पारी खेल मेहमान टीम को मैच में बनाए रखा.

Advertisment

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी. स्टोनिस ने ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: पांड्या और कार्तिक को आउट कर भारत को जीत से महरूम कर दिया.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लैन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. बारिश रुकने के बाद शुरू हुए मैच की पहली ही गेंद पर मैक्सवेल जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में 24 गेंदों का सामना किया है और चार छक्के लगाए.

और पढ़ें : BCCI को मिली बड़ी जीत, ICC ने भारत के खिलाफ पीसीबी के मुआवजे का दावा खारिज किया, जानिए पूरा मामला

Advertisment

शुरुआती ओवरों में डार्सी शॉर्ट (7) और कप्तान एरॉन फिंच (27) की जोड़ी ज्यादा तेजी से रन नहीं बना पाई. खलील अहमद ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर शॉर्ट को कुलदीपो के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया.

इसके बाद क्रिस लिन (37) ने मैदान पर कदम रखा. लिन ने थोड़ी आक्रामकता से रन बटोरे. फिंच हालांकि आक्रामक नहीं थे और स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे. 64 के कुल स्कोर पर कुलदीप ने फिंच को आउट कर अपना पहला विकेट लिया. 11 रन बाद लिन कुलदीप की गेंद पर उनको ही कैच दे बैठे. लिन ने अपनी पारी में 20 गेंदें खेलीं जिन पर चार छक्के और एक चौका मारा.

और पढ़ें : IND vs Aus: शिखर धवन ने बनाया खास रिकॉर्ड, इस मामले में विराट कोहली को छोड़ा पीछे

Advertisment

यहां से मैक्सवेल और 33 रन बनाकर नाबाद लौटने वाले स्टोइनिस ने तेजी से रन बटोरे. 16.1 ओवरों में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. इस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 153 रन था.

कुछ देर बाद जब बारिश रुकी तो अंपायरो ने मैच 17 ओवरों तक सीमित कर दिया. पांच गेंदों पर स्टोइनिस और बेन मैक्डोरमेट (नाबाद 2) ने पांच रन और जोड़े. स्टोइनिस ने अपनी नाबाद पारी में 19 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया. भारत के लिए कुलदीप ने दो विकेट अपने नाम किए. खलील और बुमराह को एक-एक विकेट मिला.

Source : IANS

Cricket भारत Brisbane INDIA IND vs AUS 1st T20 टी20 वर्ल्ड कप shikhar-dhawan ऑस्ट्रेलिया australia ind-vs-aus T20 cricket Virat Kohli शिखर धवन विराट कोहली
Advertisment
Advertisment