Advertisment

IND vs SA : इस सीरीज में पहले बैटिंग करती रही है भारत, राजकोट में है उल्टा रिकॉर्ड

भारत की सीरीज में अभी तक का रिकॉर्ड और राजकोट में भारत का पिछला रिकॉर्ड, दोनों बिल्कुल उल्टे हैं. अब देखने वाली बात होगी की कौन सा रिकॉर्ड टूटता है. 

author-image
Apoorv Srivastava
New Update
IND vs SA

IND vs SA( Photo Credit : google search)

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच में कुछ ही घंटों में शुरू होने वाला है. अभी तक भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज में तीन टी20 मैच हो चुके हैं और चौथा मैच आज (शुक्रवार) राजकोट में है. अभी तक इस सीरीज में तीनों मैचों में कप्तान ऋषभ पंत टॉस हारे हैं और हर बार टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की है. इस बार अगर फिर से भारत पहले बल्लेबाजी करती है तो राजकोट में खास रिकॉर्ड बनेगा. दरअसल, इस सीरीज में पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. दूसरा मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में हुआ, जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 148 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट से जीत हासिल की. इसके बाद तीसरा मैच विशाखापट्टनम के एसीए-एडीवीए स्टेडियम में हुआ, इसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका 131 रन पर आउट हुई. इस तरह तीनों मैचों में भारत ने पहले बल्लेबाजी की है. 

Advertisment

इसे भी पढ़ें: IND vs SA 4th t20 Match : नहीं...नहीं, चौंकिए नहीं, दो मैच जीत चुकी है भारतीय क्रिकेट टीम, तीसरे में जीत की दरकार, जानिए कैसे

वहीं, राजकोट में भारत का रिकॉर्ड देखें तो भारत ने साल 2013 में पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 201 रन बनाए थे और भारत चेज करने में सफल रहा था. इसके बाद 2017 में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला. इसमें न्यूजीलैंड ने 196 रन बनाए जवाब में भारत 156 रन ही बना सकी. तीसरा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच साल 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच हुआ, जिसमें बांग्लादेश ने कुल 153 रन बनाए. इसमें भारत ने सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 15.4 ओवर में 154 रन बना लिए. इस तरह राजकोट में हमेशा भारत ने बाद में बल्लेबाजी की है. अब या तो सीरीज में लगातार पहले भारत के बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड टूटेगा या फिर राजकोट में रन चेज करने का. कौन सा रिकॉर्ड टूटता है, यह शाम 6:30 बजे टॉस के साथ पता चल जाएगा. 

ind-vs-sa IND vs SA News भारत वर्सेज दक्षिण अफ्रीका
Advertisment
Advertisment