Advertisment

IND vs WI: टीम को जीत के लिए ये करना होगा काम, तभी बनेगी बात

IND vs WI: वेस्टइंजीज के दौरे पर जीत के साथ टीम इंडिया वापस से जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी, पर इसके लिए कुछ खास बातें ध्यान में रखनी होगी.

author-image
Shubham Upadhyay
New Update
ind vs wi team india should do this to win series in west indies

ind vs wi team india should do this to win series in west indies( Photo Credit : Twitter)

IND vs WI: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार के बाद टीम इंडिया फिलहाल रेस्ट पर है. टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के साथ 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की हार के बाद टीम इंडिया चाहेगी कि जीत की पटरी पर वापस लौटा जाए. क्योंकि इस साल एशिया कप 2023 के साथ विश्व कप 2023 भी है. यानी टीम अगर लागातर जीतती रही तो टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर रहेगा. और 5 साल बाद एशिया कप के साथ 12 साल बाद विश्व कप टीम जीत सकती है. इसलिए वेस्टइंडीज का दौरा टीम के लिए अहम है. आपको बताते हैं कि भारतीय टीम को कहां पर अपने खेल में सुधार करना होगा.

Advertisment

ओपनर्स को करना होगा कमाल

इतिहास उठा कर देख लीजिए जब-जब टीम इंडिया के ओपनर्स टीम को शानदार शुरुआत दिलाते हैं, तब-तब टीम इंडिया मुकाबले अपने नाम करने में सफल रहती है. इसलिए इस दौरे पर टीम के सलाम बल्लेबाजों को जिम्मेदारी उठानी ही होगी. कम से कम 10 ओवर तक अपने विकेट संभाल के रखने ही होंगे.

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं धोनी ने क्यों कभी नहीं बनवाया कोई टैटू? वजह कर देगी हैरान

Advertisment

ऑलराउंडर की भूमिका होगी अहम 

जब भी भारत से बाहर मैच होते हैं को वहां पर ऑलराउंडर की भूमिका अहम हो जाती है. क्योंकि टीम के पास अतिरिक्त ऑप्शन हो जाते हैं. कप्तान के पास जब विकल्प ज्यादा होंगे तब वो कड़े फैसले ले सकता है. इसलिए हार्दिक या जडेजा के ऊपर प्रेशर ज्यादा रहेगा.

ये भी पढ़ें : Asia Cup से आए पैसों को हाथ भी नहीं लगाता BCCI, नेक काम में होते हैं खर्च

Advertisment

प्लान ए के साथ प्लान बी रखना होगा तैयार

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में देखा गया था कि कप्तान रोहित को पास प्लान ए के साथ प्लान बी नहीं था. इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने बखूबी उठाया. हेड और स्मिथ आसान से रन बनाते रहे. इसलिए अब ये गलती नहीं चलेगी. IND vs WI में विकेट लेने के लिए कप्तान के पास प्लान बी भी होना चाहिए.

hardik pandaya Ind Vs Wi Rohit Sharma India tour of west indies 2023 Virat Kohli Team India
Advertisment
Advertisment